Logo
Kesar Pista Kulfi Recipe: केसर पिस्ता कुल्फी स्वाद में लाजवाब होती है। बाजार जैसी टेस्टी इस कुल्फी को आप घर पर भी आसानी से तैयार कर सकते हैं।

Kesar Pista Kulfi Recipe: शायद ही कोई ऐसा हो जिसे केसर पिस्ता कुल्फी का स्वाद पसंद न आता हो। गर्मी के दिनों में तो इस कुल्फी की डिमांड खूब बढ़ जाती है। बाजार में तो आपने कई बार केसर पिस्ता कुल्फी खायी होगी, आप चाहें तो मार्केट जैसा टेस्ट घर पर भी तैयार कर सकते हैं। समर सीजन में बच्चे कुल्फी की खूब डिमांड करते हैं और केसर पिस्ता कुल्फी को बड़े शौक से खाते हैं। घर में अगर मेहमान आए हुए हैं तो उन्हें भी टेस्टी केसर पिस्ता कुल्फी बनाकर खिलायी जा सकती है। 

केसर पिस्ता कुल्फी के लिए सामग्री
दूध - 2 कप
कॉर्न फ्लोर - 2 टेबलस्पून
इंडेक्स मिल्क - 1 कप
बादाम कतरन - 2 टेबलस्पून
काजू कतरन - 1 टेबलस्पून
पिस्ता कतरन - 1 टेबलस्पून
केसर - 1 चुटकी
स्टिक - 10-12 
इलायची पाउडर - 1 टी स्पून
इलायची कुटी हुई - 2-3

केसर पिस्ता कुल्फी बनाने की विधि
केसर पिस्ता कुल्फी बनाने के लिए सबसे पहले एक कड़ाही में दूध डालें और उसे धीमी आंच पर चलाते हुए पकाएं। दूध जब गर्म हो जाए तो उसमें कंडेन्स मिल्क डालें और चलाते हुए गर्म करें। कुछ देर बाद दूध में कुटी हुई इलायची डाल दें और दूध में जब एक-दो बार तक उबाल न आ जाए इसे चलाते रहें। 

इसे भी पढ़ें: Lauki Raita Recipe: बूंदी का नहीं इस बार बनाएं लौकी का रायता, स्वाद के साथ मिलेगा पोषण, 5 मिनट में करें तैयार

इसके बाद दूध में कटे हुए काजू, पिस्ता और बादाम को डालकर दूध को उबलने दें। इसके बाद एक कटोरी में 1 बड़ा चम्मच दूध का डालें और उसमें केसर डालकर घोल दें। इसके बाद कॉर्न फ्लोर और इलायची पाउडर भी मिला दें। 

अब इस दूध को कड़ाही वाले दूध में डालें और तब तक पकने दें, जब तक कि दूध गाढ़ा न हो जाए। इसके बाद गैस बंद कर दें और दूध को ठंडा होने के लिए रख दें। दूध ठंडा होने के बाद इन्हें कुल्फी मोल्ड्स में डालें। आप चाहें तो इसके लिए प्लास्टिक या स्टील के छोटे गिलास का भी उपयोग कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: Chole Bhature Recipe: बाजार जैसे पंजाबी छोले-भटूरे घर पर बनाएं, खाने वाले चाट लेंगे उंगलियां, सिंपल है रेसिपी

इसके बाद कुल्फी मोल्डस में स्टिक्स को लगा दें। अब सारे मोल्ड्स को 8-10 घंटे के लिए फ्रीजर में रख दें, जिससे कुल्फी ठीक ढंग से जम सके। कुल्फी जमने के बाद इन्हें मोल्ड्स में से निकालकर सर्व करें। 

5379487