Logo
Alsi Laddu Benefits: अलसी दिल को हेल्दी रखने में मदद करती है। इन बीजों का सेवन ओवरऑल हेल्थ को बेहतर बनाता है। रोजाना अलसी का एक लड्डू खाएं तो कई फायदे मिल सकते हैं। जानते हैं इन्हें बनाने का तरीका एवं लाभ।

Alsi Laddu Benefits: अलसी का सेवन दिल के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। अलसी डायबिटीज रोगियों की ब्लड शुगर कंट्रोल करने में भी मदद करती है। रोजाना अगर अलसी का एक लड्डू खाया जाए तो शरीर को कई बड़े फायदे मिल सकते हैं। अलसी का लड्डुओं में पोषण का खज़ाना छिपा हुआ है। इसका नियमित सेवन शरीर में कई बड़े बदलाव कर सकता है। अलसी का लड्डू बनाना सरल है और इन्हें तैयार कर कुछ दिनों के लिए स्टोर भी किया जा सकता है। 

अलसी लड्डू खाने के फायदे

पाचन क्रिया में सुधार: अलसी के लड्डुओं में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है, जो पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में मदद करता है। यह कब्ज से राहत दिलाता है और मल त्याग को नियमित करता है।

दिल की सेहत: अलसी लड्डू में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है, जो हार्ट हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है, जिससे हृदय रोगों का खतरा कम होता है।

इसे भी पढ़ें: Gond Kateera Benefits: गोंद कतीरा अंग-अंग में भर देगा ठंडक, वजन घटाकर सुधार देगा डाइजेशन, खाएंगे तो 6 फायदे मिलेंगे

वजन घटाने में सहायक: अलसी लड्डू में मौजूद फाइबर आपको लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस कराता है, जिससे आप कम खाते हैं और वजन कम करने में मदद मिलती है।

डायबिटीज नियंत्रण: ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में अलसी से बने लड्डू बेहद फायदेमंद होते हैं। इन्हें खाने से रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करती है।

त्वचा और बालों के लिए अच्छा: अलसी में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो त्वचा और बालों को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। यह त्वचा को हाइड्रेटेड रखता है और झुर्रियों और ठीक लाइनों को कम करता है। यह बालों को मजबूत और चमकदार बनाता है।

अलसी लड्डू बनाने का तरीका
सामग्री
1 कप अलसी के बीज
1/2 कप गुड़
1/4 कप घी
1/4 कप बादाम, कटे हुए
1/4 कप पिस्ता, कटे हुए
1/4 कप इलायची पाउडर

इसे भी पढ़ें: Saunf Ka Sharbat: मिनटों में पेट की गर्मी हो जाएगी दूर, इस तरीके से बनाकर पिएं सौंफ का शरबत, मिलेंगे 5 बड़े फायदे

विधि
अलसी के बीजों को धोकर 10 मिनट के लिए पानी में भिगो दें। पानी निकालकर अलसी के बीजों को धीमी आंच पर सुनहरा होने तक भून लें। एक कढ़ाई में घी गरम करें और उसमें गुड़ डालकर पिघला लें। एक मिक्सर में भूने हुए अलसी के बीज, पिघला हुआ गुड़, बादाम, पिस्ता और इलायची पाउडर डालकर अच्छी तरह पीस लें।

मिश्रण को थोड़ा ठंडा होने दें। फिर, अपने हाथों से थोड़ा-थोड़ा मिश्रण लेकर गोल लड्डू बना लें। लड्डू को एयरटाइट कंटेनर में भरकर ठंडी और सूखी जगह पर स्टोर करें।

अलसी लड्डू कैसे खाएं

  • आप रोजाना 1-2 अलसी लड्डू नाश्ते या शाम के नाश्ते के रूप में खा सकते हैं।
  • आप इन्हें दूध या दही के साथ भी खा सकते हैं।
  • आप इन्हें अपनी पसंदीदा स्मूदी या शेक में भी मिला सकते हैं।
  • यदि आपको कोई स्वास्थ्य संबंधी समस्या है, तो अलसी लड्डू खाने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें।
jindal steel Ad
5379487