Logo
Gond Kateera Benefits: गोंद कतीरा हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसका सेवन शरीर में ठंडक बढ़ाने के साथ कई बड़े लाभ देता है। जानते हैं उनके बारे में।

Gond Kateera Benefits: समर सीजन में हर शख्स ऐसी चीजें खाने की कोशिश करता है जिससे बॉडी की ठंडक बनी रहे। दही, आम पन्ना, तरबूज, खरबूजा से लेकर ऐसी ढेरों चीजों की लंबी फेहरिस्त है। इस सूची में एक नाम गोंद कतीरा का भी शामिल है। खाने में इस्तेमाल होने वाली इस गोंद को खासतौर पर गर्मियों में ही खाया जाता है। दरअसल, गोंद कतीरा की तारीस काफी ठंडी होती है। समर सीजन में इसका सेवन पूरे शरीर में ठंडक घोलने का काम करता है। इतना ही नहीं मामूली सी दिखने वाली इस चीज में गुणों का खजाना भी छिपा हुआ है जो कई बीमारियों में लाभकारी होती है। 

गोंद कतीरा को भारतीय करकंद भी कहा जाता है। ये एक प्राकृतिक गम है जो बबूल के पेड़ से प्राप्त होती है। यह सदियों से आयुर्वेदिक चिकित्सा में भी इस्तेमाल की जाती रही है। गर्मियों में गोंद कतीरा खाने के बड़े फायदे जानते हैं। 

गोंद कतीरा के फायदे

पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद: गोंद कतीरा में फाइबर की उच्च मात्रा होती है, जो पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करता है। यह कब्ज को रोकने, पाचन क्रिया में सुधार करने और पेट फूलने को कम करने में मदद करता है। यह आंतों की सूजन को कम करने और अल्सरेटिव कोलाइटिस जैसी पाचन संबंधी बीमारियों के इलाज में भी मददगार हो सकता है।

इसे भी पढ़ें: Saunf Ka Sharbat: मिनटों में पेट की गर्मी हो जाएगी दूर, इस तरीके से बनाकर पिएं सौंफ का शरबत, मिलेंगे 5 बड़े फायदे

वजन घटाने में सहायक: गोंद कतीरा भूख को कम करने और पेट भरा हुआ महसूस करने में मदद करता है, जो वजन घटाने में सहायक हो सकता है। इसमें कैलोरी कम होती है और फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है, जो आपको कम खाने और वजन कम करने में मदद कर सकता है।

डायबिटीज कंट्रोल: गोंद कतीरा रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है, जो डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद हो सकता है। यह इंसुलिन रेसिस्टेंस में सुधार करने में भी मदद कर सकता है, जो शरीर को इंसुलिन का अधिक प्रभावी ढंग से उपयोग करने में मदद करता है।

जोड़ों के दर्द से राहत: गोंद कतीरा में प्रति-भड़काऊ गुण होते हैं जो जोड़ों के दर्द और सूजन को कम करने में मदद करते हैं। यह गठिया और पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस जैसी जोड़ों की बीमारियों के इलाज में भी मददगार हो सकता है।

इसे भी पढ़ें: Summer Healthy Foods: गर्मी में सुबह खाली पेट खाएं 4 चीजें, 43 डिग्री में भी नहीं लगेगी लू! दिनभर बनी रहेगी एनर्जी

त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद: गोंद कतीरा त्वचा को हाइड्रेट करने और शुष्क त्वचा को कम करने में मदद करता है। यह मुंहासों और त्वचा की जलन को कम करने में भी मददगार हो सकता है। गोंद कतीरा बालों को मजबूत बनाने और बालों के झड़ने को कम करने में भी मदद करता है।

इम्यून सिस्टम और एनर्जी लेवल: गोंद कतीरा विटामिन A, C और E का अच्छा स्रोत है, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। यह संक्रमण और बीमारियों से बचाने में मदद कर सकता है। गोंद कतीरा लौह और विटामिन B6 का अच्छा स्रोत है, जो ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने में मदद करते हैं। यह थकान और कमजोरी को कम करने में भी मदद कर सकता है।

इसे भी पढ़ें: Health Tips: नहाने के बाद Ceiling Fan के नीचे बदन सुखाना पड़ सकता है भारी, ऐसा क्यों, जवाब आपको कर देगा हैरान?

गोंद कतीरा उपयोग करने के तरीके

  • गोंद कतीरा को पानी या दूध में भिगोकर पेय के रूप में सेवन किया जा सकता है।
  • इसे सूप, स्टू और दही जैसी विभिन्न प्रकार के व्यंजनों में गाढ़ापन लाने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • गोंद कतीरा का उपयोग चेहरे के मास्क और बालों के उपचार बनाने के लिए भी किया जा सकता है।

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

5379487