Logo
Summer Healthy Foods: गर्मी के दिनों में लू से बचाव के लिए खान-पान का विशेष ख्याल रखना जरूरी होता है। दिन की शुरुआत कुछ हेल्दी फूड्स से करने से लू लगने का खतरा काफी कम हो जाता है।

Summer Healthy Foods: देशभर के ज्यादातर इलाकों में गर्मी अपने चरम पर पहुंच चुकी है। कई जगहों पर तो तापमान 45 डिग्री को भी पार कर गया है। इस मुश्किल वक्त में शरीर को सेहतमंद रखना बेहद चुनौतीपूर्ण है। गर्मी में शरीर को हाइड्रेटेड रखना और लू से बचाव बेहद जरूरी है। ऐसे में सही खान-पान पर ध्यान देना आवश्यक हो जाता है। समर में अगर दिन की शुरुआत कुछ हेल्दी चीजों से की जाए तो शरीर में दिनभर एनर्जी बनी रहती है और हीट स्ट्रोक का खतरा काफी कम हो जाता है। 

गर्मी के मौसम में, शरीर को हाइड्रेटेड और तरोताज़ा रखना ज़रूरी होता है। इसलिए, सुबह उठकर ऐसी चीजें खाना महत्वपूर्ण है जो आपको ऊर्जा प्रदान करें और आपको दिन भर ठंडा रखें। ऐसी ही 4 चीजों के बारे में जानते हैं। 

गर्मी में 4 चीजों से दिन करें शुरू 

खीरा: खीरा लगभग 96% पानी से युक्त होता है, जो इसे गर्मी के मौसम में हाइड्रेटेड रहने का एक बेहतरीन तरीका बनाता है। इसमें विटामिन K, C और पोटेशियम भी होता है, जो आपके शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। आप खीरे को सलाद के तौर पर या उसका जूस बनाकर पी सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Weight Loss Tips: लटकती तोंद सबके सामने कर देती है शर्मिंदा, 5 घरेलू नुस्खे आज़माएं, पेट हो जाएगा अंदर

तरबूज: तरबूज 92% पानी से युक्त होता है, जो इसे गर्मी के मौसम में हाइड्रेटेड रहने का एक और बेहतरीन विकल्प बनाता है। इसमें विटामिन A, C और लाइकोपीन भी होता है, जो आपके शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। आप तरबूज को काटकर खा सकते हैं या उसका जूस बनाकर पी सकते हैं।

नारियल पानी: नारियल पानी इलेक्ट्रोलाइट्स का एक अच्छा स्रोत है, जो आपको गर्मियों में पसीने से खोए हुए खनिजों को वापस पाने में मदद करता है। यह हाइड्रेटिंग और ताज़ा भी है। एक नारियल पानी दिनभर एनर्जेटिक रखने के साथ शरीर को हीट स्ट्रोक से भी बचाता है।

इसे भी पढ़ें: Saunf Ka Sharbat: मिनटों में पेट की गर्मी हो जाएगी दूर, इस तरीके से बनाकर पिएं सौंफ का शरबत, मिलेंगे 5 बड़े फायदे

पुदीने का पानी: पुदीने का पानी डाइजेशन को आसान बनाता है और यह गर्मियों में पेट को ठंडा रखने में मदद करता है। पुदीने में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं जो आपके शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। पुदीने का पानी बनाने के लिए, रात भर पुदीने की पत्तियों को पानी में भिगो दें और फिर सुबह छानकर पिएं। ये बॉडी को लू लगने से बचाने में मदद करता है।

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

5379487