Logo
Weight Loss Tips: मोटापा किसी को भी परेशान कर सकता है। लटकती तोंद की वजह से आपको शर्मिंदा होना पड़ता है तो कुछ घरेलू टिप्स वजन घटाने में आपके काम आ सकते हैं।

Weight Loss Tips: बढ़ता वजन किसी की भी पेशानी पर शिकन लाने के लिए काफी है। बहुत से लोग अपनी लटकती तोंद की वजह से बेहद परेशान रहते हैं। बढ़ा हुआ पेट न सिर्फ आपको बेडौल बना देता है, बल्कि इस वजह से कई बीमारियों के होने का खतरा भी बढ़ जाता है। आप अगर लाइफस्टाइल कंट्रोल करने के बाद भी वजन कम नहीं कर पा रहे हैं तो पेट और कमर की चर्बी कम करने में कुछ घेरलू उपाय आपकी मदद कर सकते हैं। 

बता दें कि ज्यादातर मामलों में मोटापे की बड़ी वजह आपकी खराब जीवनशैली होती है। आप अगर अपने बढ़े हुए वजन से मुक्ति पाना चाहते हैं तो कुछ घरेलू उपाय आजमा सकते हैं। कुछ ही दिनों में इन घरेलू उपायों का असर आपको देखने को मिल सकता है। 

5 घरेलू उपाय कम कर सकते हैं मोटापा

दालचीनी का घरेलू नुस्खा - एंटी बैक्टीरियल गुणों से भरपूर दालचीनी मेटाबॉल्जिम को तेज कर वजन घटाने में मददगार होती है। इसका घरेलू नुस्खा बेहद असरदार हो सकता है। सबसे पहले 200 मिलीग्राम पानी लें और उसमें 5-6 ग्राम दालचीनी पाउडर डालकर 15 मिनट उबालें। पानी को छानें और गुनगुना होने दें, फिर इसमें एक चम्मच शहद मिलाकर सुबह और रात खाली पेट पिएं। 

इसे भी पढ़ें: Saunf Ka Sharbat: मिनटों में पेट की गर्मी हो जाएगी दूर, इस तरीके से बनाकर पिएं सौंफ का शरबत, मिलेंगे 5 बड़े फायदे

अदरक-शहद का घरेलू नुस्खा - वजन घटाने में अदरक और शहद का घरेलू नुस्खा भी कारगर होता है। इसके लिए 30 मिलीग्राम अदरक का रस लें और उसमें 2 चम्मच शहद मिक्स करें। इसे पीने से मेटाबॉलिज्म फास्ट हो जाएगा और एक्स्ट्रा फैट तेजी से कम होगा। इस नुस्खे को भी सुबह और रात में खाली पेट लेना फायदेमंद होता है। 

सेब के सिरके का घरेलू नुस्खा - लटकती तोंद को कम करने में सेब के सिरके का घरेलू नुस्खा भी असरदार होता है। इसके लिए एक गिलास पानी लें और उसमें एक चम्मच सेब का सिरका डालें और फिर 1 चम्मच नींबू रस भी मिला दें। इसे पीने से पेट लंबे वक्त तक भरा महसूस होता है और यह लिवर में जमे फैट को भी कम करता है। 

अश्वगंधा का घरेलू नुस्खा - आयुर्वेद में अश्वगंधा को बेहद गुणी औषधि बताया गया है। इस नुस्खे के लिए अश्वगंधा के दो पत्ते लें और उनका पेस्ट बनाएं। इसे सुबह खाली पेट गरम पानी के साथ सेवन करें। कुछ ही वक्त में पेट की चर्बी कम होती दिखाई दे सकती है। 

इसे भी पढ़ें: Sprouts Benefits: रोज़ ब्रेकफास्ट में खाएं अंकुरित मूंग, मिलेंगे 5 गज़ब के फायदे, एक महीने में ही दिखने लगेगा असर

इलायची का घरेलू नुस्खा - खाने के बाद माउथ फ्रेशनर के तौर पर बहुत से लोग इलायची खाते हैं। भोजन में भी इसका जमकर उपयोग होता है। वजन कम करने में भी इलायची का नुस्खा काम कर सकता है। इसके लिए रात में सोने से पहले दो इलायची खाएं और गर्म पानी पीकर सो जाएं। कुछ ही वक्त में वजन कम होने के रूप में नुस्खे का असर दिख सकता है। 

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

5379487