Logo
Tips After Taking Bath: नहाने के तुरंत बाद कई लोग बदन सुखाने के लिए सीलिंग फैन के नीचे खड़े हो जाते हैं। ये आदत आपके शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकती है।

Tips After Taking Bath: गर्मी के दिनों में शरीर को ठंडा रखने के लिए लोग कई उपाय आजमाते हैं। बहुत से लोग नहाने के तुरंत बाद चलते सीलिंग फैन के नीचे खड़े होना पसंद करते हैं। भीगे बदन पर पंखे की लगती हवा कुछ देर के लिए शरीर में ठंडक घोलने का काम करती है। आप क्या ये बात जानते हैं कि ये आदत आपके लिए बड़ी परेशानियों को खड़ी कर सकती है। जी हां, शरीर को ठंडा रखने की ये कवायद आपके लिए मुसीबत ला सकती है। 

आप भी अगर अनजाने में रोजाना ऐसा करते हैं तो इस आदत को तुरंत छोड़ने में ही भलाई है। इस आदत की वजह से मांसपेशियों में दिक्कत होने के साथ शरीर में अकड़न पैदा हो सकती है। 

नहाने के बाद पंखे के नीचे क्यों खड़ा नहीं होना चाहिए?
हेल्थ एक्सपर्ट्स सलाह देते हैं कि नहाने के बाद पंखे के नीचे सीधे न खड़े हों। ऐसा इसलिए है क्योंकि जब आप नहाते हैं, तो आपके शरीर का तापमान बढ़ जाता है। यदि आप इसके बाद तुरंत पंखे के नीचे खड़े होते हैं, तो ठंडी हवा आपके गीले शरीर से गर्मी को तेज़ी से निकाल सकती है, जिससे आपको ठंड लग सकती है, मांसपेशियों में दर्द हो सकता है, ऐंठन हो सकती है या सर्दी हो सकती है।

इसे भी पढ़ें: Summer Healthy Foods: गर्मी में सुबह खाली पेट खाएं 4 चीजें, 43 डिग्री में भी नहीं लगेगी लू! दिनभर बनी रहेगी एनर्जी

इन बातों का रखें ध्यान

कुछ देर के लिए कमरे के तापमान में आने दें: नहाने के बाद, अपने तौलिये से खुद को अच्छी तरह सुखा लें और कुछ देर के लिए कमरे के तापमान में आने दें। यह आपके शरीर को धीरे-धीरे ठंडा होने में मदद करेगा और ठंड लगने की संभावना को कम करेगा।

पंखे को कम गति से चलाएं: यदि आप पंखे का उपयोग करना चाहते हैं, तो इसे कम गति से चलाएं और इसे सीधे अपने शरीर पर न उदासें। इससे आपको ठंडी हवा के झोंके से बचाने में मदद मिलेगी।

एयर कंडीशनर का उपयोग करें: यदि आपके पास एयर कंडीशनर है, तो आप इसका उपयोग कमरे को ठंडा करने के लिए कर सकते हैं। यह सुनिश्चित करें कि तापमान बहुत कम न हो, क्योंकि इससे भी आपको ठंड लग सकती है।

इसे भी पढ़ें: Eye Dark Circles: आंखों के डार्क सर्कल दूर करने के लिए 4 तरीके से दूध करें इस्तेमाल, नज़र नहीं आएंगे काले घेरे

ठंडा पानी पिएं: ठंडा पानी पीने से आपको अंदर से ठंडा होने में मदद मिलेगी।

हल्के कपड़े पहनें: नहाने के बाद, सूती या अन्य हल्के कपड़े पहनें। यह आपके शरीर को आराम से रखने और पसीने को सोखने में मदद करेगा।

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

5379487