Logo
Eye Dark Circles: आंखों के नीचे होने वाले काले घेरे किसी के भी चेहरे की खूबसूरती बिगाड़ सकते हैं। दूध के 4 घरेलू उपाय इस समस्या के खात्मे में असरदार साबित हो सकते हैं।

Eye Dark Circles: किसी भी शख्स की खूबसूरती उसके चेहरे से होती है। हालांकि चाहे कोई कितना भी खूबसरत क्यों न हो लेकिन अगर आंखों के नीचे काले घेरे उभर आएं तो फिर सारी सुंदरता खत्म हो जाती है। आंखों के नीचे होने वाले डार्क सर्कल न सिर्फ चेहरे की सुदंरता खत्म करते हैं, बल्कि शरीर में पोषण की कमी की ओर भी इशारा करते हैं।

सही लाइफस्टाइल और अच्छे खान-पान के साथ कुछ घरेलू नुस्खे भी आंखों के नीचे बनने वाले काले घेरे हटाने में मदद कर सकते हैं। दूध से तैयार होने वाली ऐसी ही 4 होम रेमेडीज भी बेहद असरदार हो सकती हैं। 

दूध आंखों के नीचे के काले घेरे को कम करने के लिए एक घरेलू उपाय के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। इसमें लैक्टिक एसिड होता है, जो त्वचा को हल्का करने और रंगत को एक समान करने में मदद करता है। दूध में विटामिन A और B भी होते हैं जो त्वचा को पोषण देते हैं और उसे स्वस्थ रखते हैं।

डार्क सर्कल दूर करने के घरेलू उपाय

ठंडा दूध: कच्चे दूध में रुई के गोले को भिगोकर 10 मिनट के लिए फ्रिज में रख दें। ठंडे दूध में भीगी रुई के गोले को अपनी आंखों के नीचे 10-15 मिनट के लिए लगाएं। ठंडा दूध ब्लड वेसल्स को सिकोड़ने और सूजन को कम करने में मदद करेगा। इससे कुछ वक्त में ही काले घेरे कम होने लगेंगे।

इसे भी पढ़ें: Skin Care Tips: गर्मी में 3 घरेलू उपाय चेहरे की चमक रखेंगे बरकरार, रूखी त्वचा में आएगी नई जान, जल्द दिखेगा असर

दूध और हल्दी: आंखों के नीचे के काले घेरे हटाने के लिए 1 चम्मच दूध में 1 चुटकी हल्दी मिलाएं। इस मिश्रण को अपनी आंखों के नीचे लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो त्वचा को हल्का करने और काले घेरे को कम करने में मदद करते हैं।

दूध और एलोवेरा: ये घरेलू नुस्खा कुछ ही दिनों में अपना असर दिखाने लगेगा। 1 चम्मच दूध में 1/2 चम्मच एलोवेरा जेल मिलाएं। इस मिश्रण को अपनी आंखों के नीचे लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। एलोवेरा में त्वचा को ठंडक देने और उसे हाइड्रेट करने के गुण होते हैं।

दूध और बादाम: दूध और बादाम का ये घरेलू नुस्खा काफी असरदार साबित हो सकता है। 2 बादाम को रात भर दूध में भिगो दें। सुबह बादाम को पीसकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपनी आंखों के नीचे लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। बादाम में विटामिन E होता है जो त्वचा को पोषण देता है और उसे स्वस्थ रखता है।

इसे भी पढ़ें: Skin Care in Summer: गर्मी में होने लगी हैं स्किन प्रॉब्लम, 10 टिप्स से करें त्वचा की देखभाल, बना रहेगा चेहरे का ग्लो

इन उपायों के दौरान ध्यान रखने वाली बातें

  • अपनी आंखों में दूध या कोई अन्य मिश्रण न डालें।
  • यदि आपको दूध या किसी अन्य सामग्री से एलर्जी है तो इसका उपयोग न करें।
  • यदि आपकी आंखों में जलन या लालिमा होती है, तो उपयोग बंद कर दें और डॉक्टर से सलाह लें।
  • दूध का उपयोग आंखों के नीचे के काले घेरे को कम करने के लिए एक सुरक्षित और प्रभावी घरेलू उपाय हो सकता है।

अन्य टिप्स

  • पर्याप्त नींद लें।
  • तनाव कम करें।
  • स्वस्थ आहार लें जिसमें फल, सब्जियां और साबुत अनाज शामिल हों।
  • पानी भरपूर मात्रा में पिएं।
  • धूम्रपान और शराब से बचें।
  • सनस्क्रीन का उपयोग करें।

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

5379487