Logo
Skin Care in Summer: गर्मी के दिनों में स्किन की सही देखभाल करना बेहद जरूरी है। आप कुछ आसान तरीकों को अपनाकर स्किन की आसानी से केयर कर सकते हैं।

Skin Care in Summer: गर्मी के दिनों में स्किन में रूखापन और चमक खो जाना आम समस्या है। इस सीजन में अगर त्वचा की सही तरीके से देखभाल न की जाए तो कई तरह की स्किन प्रॉब्लम्स शुरू होने लगती हैं। गर्मी में तेज धूप, पसीना और गर्म हवाएं त्वचा को रूखी, बेजान और चिड़चिड़ी बना सकती हैं। ऐसे में चेहरे का ग्लो बनाए रखना भी किसी चुनौती से कम नहीं है। हालांकि आप अपनी लाइफस्टाइल और आदतों में कुछ बदलाव कर अपनी त्वचा की सही तरीके से देखभाल कर सकते हैं।

स्किन केयर के 10 टिप्स

सनस्क्रीन का इस्तेमाल
यह सबसे महत्वपूर्ण कदम है। हर दिन कम से कम SPF 30 या उससे अधिक का सनस्क्रीन लगाएं। सनस्क्रीन त्वचा को हानिकारक UVA और UVB किरणों से बचाता है, जो झुर्रियों, काले धब्बों और त्वचा के कैंसर का कारण बन सकती हैं।

हाइड्रेटेड रहें
गर्मी में पसीना आने से शरीर से पानी की कमी हो सकती है। इसलिए, दिन भर में भरपूर पानी पीना बहुत जरूरी है। पानी न केवल आपकी त्वचा को हाइड्रेटेड रखेगा, बल्कि यह आपके शरीर को ठंडा रखने में भी मदद करेगा।

इसे भी पढ़ें: Skin Care Tips: कम उम्र में चेहरे पर नजर आने लगा है बुढ़ापा, 5 तरीके आज़माएं, फेस का लौट आएगा ग्लो

हल्के और गैर-कॉमेडोजेनिक मॉइस्चराइज़र
गर्मी में भारी मॉइस्चराइज़र से बचें, क्योंकि ये त्वचा के रोम छिद्रों को बंद कर सकते हैं और मुंहासे पैदा कर सकते हैं। हल्के और गैर-कॉमेडोजेनिक मॉइस्चराइज़र का उपयोग करें जो त्वचा को हाइड्रेटेड रखेगा बिना इसे भारी बनाए।

क्लेंज़र का इस्तेमाल करें
गर्मी में पसीना और गंदगी त्वचा के रोम छिद्रों को बंद कर सकती है। दिन में दो बार, एक बार सुबह और एक बार रात को, अपने चेहरे को हल्के क्लींजर से धोएं।

स्क्रबिंग से बचें
अगर आपकी त्वचा पहले से ही रूखी है, तो स्क्रबिंग से बचें। स्क्रबिंग से त्वचा और अधिक सूख सकती है।

मेकअप हटाएं
सोने से पहले हमेशा अपना मेकअप हटा दें। मेकअप त्वचा के रोम छिद्रों को बंद कर सकता है और मुंहासे पैदा कर सकता है।

इसे भी पढ़ें: Chia Seeds Face Pack: चिया सीड्स से बनाएं 3 तरह के हर्बल फेस पैक, स्किन होगी बेदाग और चमकदार

ठंडे पानी से धोएं
अपने चेहरे को ठंडे पानी से धोने से त्वचा को ठंडा रखने और सूजन कम करने में मदद मिल सकती है।

ताजे फल और सब्जियां खाएं
ताजे फल और सब्जियां विटामिन और खनिजों से भरपूर होती हैं जो आपकी त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

पर्याप्त नींद लें
नींद त्वचा की मरम्मत और नवीनीकरण में मदद करती है। इसलिए, हर रात कम से कम 7-8 घंटे की नींद लें।

स्मोकिंग और शराब से बचें
स्मोकिंग यानी धूम्रपान और शराब त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं और इसे समय से पहले बूढ़ा बना सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Besan Curd For Skin: चेहरे के दाग-धब्बे दूर कर देंगे दही और बेसन, टैंनिंग भी होगी कम, इस तरह बनाएं फेस पैक

ये तरीके भी आएंगे काम 

एलोवेरा जेल: एलोवेरा जेल त्वचा को ठंडा और हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है। आप एलोवेरा जेल को सीधे अपनी त्वचा पर लगा सकते हैं या इसे फेस मास्क के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।

दही: दही त्वचा को हाइड्रेट और मॉइस्चराइज़ करने में मदद करता है। आप दही को फेस मास्क के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं या इसे अपनी त्वचा पर लगाकर 15-20 मिनट के लिए छोड़ सकते हैं।

खीरा: खीरा त्वचा को ठंडा और शांत करने में मदद करता है। आप खीरे के स्लाइस को अपनी आंखों पर रख सकते हैं या खीरे का रस अपनी त्वचा पर लगा सकते हैं।

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

5379487