Logo
election banner
Besan Curd For Skin: चेहरे के दाग-धब्बे और टैनिंग को दूर करने में बेसन और दही लाभकारी हो सकते हैं। ये फेस पैक झुर्रियां भी कम करता है।

Besan Curd For Skin: स्किन की सॉफ्टनेस और ग्लो को बरकरार रखने के लिए बाजार में कई महंगे प्रोडक्ट्स मिल जाते हैं। इसके लिए लोग हजारों रुपये खर्च कर देते हैं। इतना सब कुछ करने के बाद भी कई बार चेहरे के दाग-धब्बे, टैनिंग जैसी समस्याएं बनी रहती हैं। हालांकि कुछ देसी तरीकों से भी चेहरे की सॉफ्टनेस और ग्लो को भी बनाए रखा जा सकता है। दही और बेसन भी उनमें से एक हैं जिनसे तैयार होने वाला फेस पैक स्किन की झुर्रियां दूर करने में मदद करता है और टैनिंग कम करता है। 

बेसन, दही लगाने के फायदे

टैनिंग - गर्मी के दिनों में स्किन तेज धूप के चलते झुलस जाती है। ऐसे में दही और बेसन का इस्तेमाल टैनिंग को कम करने में असरदार होता है। दही और बेसन मिलाकर लगाने से सनबर्न और पिगमेंटेशन की समस्या खत्म होती है. इससे स्किन का रंग साफ होता है और पीएच लेवल सुधरता है।

इसे भी पढ़ें: Skin Care Tips: धूप में निकलने पर भी स्किन नहीं होगी काली, बना रहेगा ग्लो, बस इन बातों का रखें ख्याल

दाग-धब्बे - गर्मी के दिनों में चेहरे पर दाग-धब्बे होना एक कॉमन प्रॉब्लम है। बेसन से चेहरे का स्क्रब करने पर फेस की अच्छी क्लीनिंग होती है और दही मुंहासे कम करने में मदद करता है। बेसन और दही साथ लगाने से त्वचा का ग्लो बढ़ता है। 

स्किन की नमी - गर्मी में अगर स्किन की नमी कम होने लगे तो दही और बेसन से तैयार फेस पैक मॉइश्चराइज़र बनाए रखने में मदद करता है। इससे स्किन हाइड्रेट रहती है और स्किन टोन करने का काम करती है। 

झुर्रियां कम करें - बढ़ती उम्र के साथ चेहरे पर झुर्रियां भी बढ़ने लगती हैं। हालांकि बेसन और दही से बना फेस पैक चेहरे पर लगाने से झुर्रियों को कम करने में मदद मिलती है। 

इसे भी पढ़ें: Besan Facial: चेहरे की चमक लौटा देगा बेसन का फेशियल, इस तरीके करें इस्तेमाल, बिना खर्च स्किन करने लगेगी ग्लो

बेसन दही फेस पैक बनाने का तरीका
बेसन और दही का फेस पैक बनाना बहुत सरल है। इसके लिए एक कटोरी में 2 चम्मच बेसन डालें और उसमें दो चम्मच दही भी मिलाएं। इसे स्किन पर मिक्स कर लगाएं और 20 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद पानी से चेहरा धोएं और हल्का रगड़ते हुए चेहरा साफ करें।

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

5379487