Logo
election banner
Skin Care Tips: गर्मी के दिनों में स्किन रूखी होने लगती है और उसका मॉइश्चर कम होने लगता है। ऐसे में कुछ घरेलू उपाय त्वचा को दोबारा चमकदार बनाने में मदद कर सकते हैं।

Skin Care Tips: गर्मी के दिनों में शरीर तेजी से डिहाइड्रेट होता है और इसी के साथ स्किन रूखी होना शुरू हो जाती है। त्वचा की नमी कम होने से कई बार स्किन प्रॉब्लम्स भी शुरू होने लगती हैं। आप अगर रूखी त्वचा की परेशानी का सामना कर रहे हैं और इसके चलते चेहरे का ग्लो चला गया है तो कुछ घरेलू नुस्खे आजमा सकते हैं। इन होम रेमेडीज की मदद से चेहरे की चमक को दोबारा लौटाने में मदद की जा सकती है। 

3 घरेलू उपाय लौटाएंगे चेहरे की चमक
गर्मी का मौसम त्वचा के लिए मुश्किल हो सकता है, क्योंकि तेज धूप, पसीना और प्रदूषण त्वचा को शुष्क, बेजान और चिड़चिड़ा बना सकते हैं। इन समस्याओं से बचने और गर्मी में भी चेहरे की चमक बरकरार रखने के लिए आप कुछ सरल घरेलू उपाय अपना सकते हैं

इसे भी पढ़ें: Skin Care in Summer: गर्मी में होने लगी हैं स्किन प्रॉब्लम, 10 टिप्स से करें त्वचा की देखभाल, बना रहेगा चेहरे का ग्लो

एलोवेरा जेल: एलोवेरा जेल त्वचा के लिए एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजर है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो सूजन और लालिमा को कम करने में मदद करते हैं। चेहरे को धोने के बाद, एलोवेरा जेल की एक पतली परत लगाएं और इसे रात भर लगा रहने दें। आप एलोवेरा जेल को अपनी पसंदीदा मॉइस्चराइजर में भी मिला सकते हैं।

दही और खीरा: दही और खीरा दोनों ही त्वचा को ठंडक और हाइड्रेशन प्रदान करते हैं। दही में लैक्टिक एसिड होता है जो त्वचा को एक्सफोलिएट करने और मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है। एक छोटे बाउल में 1 बड़ा चम्मच दही और 1/2 खीरा (कद्दूकस किया हुआ) मिलाएं। इस मिश्रण को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें।
ठंडे पानी से धो लें।

इसे भी पढ़ें: Chia Seeds Face Pack: चिया सीड्स से बनाएं 3 तरह के हर्बल फेस पैक, स्किन होगी बेदाग और चमकदार

गुलाब जल: गुलाब जल एक प्राकृतिक टोनर है जो त्वचा के पीएच स्तर को संतुलित करने में मदद करता है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं जो त्वचा को शांत और स्वस्थ रखते हैं। एक कॉटन बॉल पर गुलाब जल लगाएं और इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। आप गुलाब जल को अपनी पसंदीदा मॉइस्चराइजर में भी मिला सकते हैं।

5379487