Logo
Driving License Rules 2024: वाहन चालकों को सड़क पर ड्राइविंग के दौरान कई ट्रैफिक नियमों का पालन करना होता है। ऐसा नहीं करने पर हजारों रुपए का चालान कट सकता है।

Driving License Rules 2024: सड़क पर गाड़ी चलाले वक्त हर जिम्मेदार नागरिक को सभी तरह के ट्रैफिक नियमों का पालन करना चाहिए। ऐसा नहीं करने पर हजारों रुपए का जुर्माना भरना पड़ सकता है। हालांकि, बहुत से ऐसे भी लोग हैं, जिन्हें कार्रवाई से कोई फर्क नहीं पड़ता और वे नियमों को तोड़ना जारी रखते हैं। इन लोगों को सबक सिखाने के लिए पेनाल्टी सिस्टम को और कड़ा किया जा रहा है। 1 जून से देशभर में नए परिवहन नियम (Traffic Rules) लागू होने जा रहे हैं, जिनका उल्लंघन करने पर भारी जुर्माना लग सकता है। 

नए नियम को लागू कराने का जिम्मा RTO पर होगा
नए ट्रैफिक नियम लागू कराने की जिम्मा सरकारी क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय (RTO) के पास होगा। 1 जून 2024 से नए नियमों कार्य प्रणाली में शामिल किया जाएगा। इसके तहत तेज रफ्तार में कार दौड़ाने और नाबालिको के ड्राइविंग करने पर भारी जुर्माना देना पड़ेगा। नए नियमों के मुताबिक, ओवर स्पीड ड्राइविंग पर 1000 रुपए से 2000 रुपए तक जुर्माना भरना होगा।

नाबालिग के गाड़ी चलाने पर 25 हजार रु. जुर्माना

  • वाहन चलाते वक्त आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस होना बेहद जरूरी है। अगर चालक नाबालिग यानी 18 साल के कम उम्र का है, तो पकड़े जाने पर उसे 25 हजार रुपए जुर्माना भरना पड़ेगा। इसके अलावा, वाहन मालिक का ड्राइविंग लाइसेंस भी कैंसिल किया जा सकता है। साथ ही 25 की उम्र तक नाबालिग चालक को लाइसेंस इश्यू नहीं किया जाएगा। 
  • बता दें कि अभी 18 साल पूरे होने के बाद ही RTO की ओर से लाइसेंस जारी किया जाता है। लेकिन, 16 साल पूरे होने पर 50 सीसी बाइक चलाने के लिए लाइसेंस मिलने की व्यवस्था है, जिसे 18 साल कंप्लीट होने पर अपडेट कराया जा सकता है।

नियमों को लेकर जुर्माने की रकम अलग-अलग
नए ट्रैफिक नियमों के मुताबिक, तेज़ रफ्तार से गाड़ी चलाने पर 1000 से 2000 रुपए तक का जुर्माना वसूला जाएगा। वहीं, बगैर लाइसेंस ड्राइविंग पर 500 रुपए जुर्माना भरना पड़ सकता है। हेलमेट नहीं पहनने पर 100 रुपए और कार में सीट बेल्ट नहीं लगाने पर भी 100 रुपए का चालान भरना पड़ेगा।

5379487