Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

खुलासा! सेहत के लिए फायदेमंद नहीं है ''हल्दी''

हल्दी सेहत के लिए उतना फायदेमंद नहीं है जितना आप सोचते हैं।

खुलासा! सेहत के लिए फायदेमंद नहीं है
नई दिल्ली. पुराने समय से दवा के रूप में इस्तेमाल की जा रही हल्दी पर एक नया खुलासा हुआ है। हाल ही में हुए एक नए शोध से यह बात सामने आई है कि सेहत के लिए फायदेमंद माना जाने वाला हल्दी सेहत के लिए फायदेमंद नहीं है।
अधिकांश लोग ऐसे हैं जो घरेलू इलाज करने के लिए सिर्फ हल्दी का इस्तेमाल करते हैं। अगर आपको भी लगता है कि हल्दी के इस्तेमाल से सेहत से जुड़ी कई तरह की परेशानियों से छुटकारा पाया जा सकता है तो आप गलत सोचते हैं। हल्दी का इस्तेमाल बड़े पैमाने पर सर्दी-जुकाम को ठीक करने, स्किन से जुड़ी समस्याओं को ठीक करने के साथ जख्मों को ठीक करने के लिए किया जाता है।
zeenews की रिपोर्ट के मुताबिक, अधिकांश रिसर्च ऐसे हैं जो बताते हैं कि हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट गुण की वजह से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ता है। लेकिन शिकागो के इलिनोइस यूनिवर्सिटी के गुइडो पाउली, पीएचडी रिसर्चर्स ने इन सभी दावों को खारिज किया है, उनका कहना है कि यह कोई चिकित्सीय लाभ है। रिसर्चर्स का कहना है कि हल्दी अस्थिर और प्रतिक्रियाशील है। जो कि सिर्फ ड्रग्स के विकास के लिए है। यह नए स्टडी हजारों रिसर्च पेपर के खिलाफ है जिसमें 120 क्लिनिक के शोध भी शामिल है। रिसर्च में यह बात भी सामने आई है कि हल्दी के सेवन से आपकी त्वचा रूखी और खुजलीदार हो सकती है। साथ ही यह गैस, कब्ज और मतली को भी बढ़ा सकती है।

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top