logo
Breaking

सावधान! सर्दियों में शराब का सेवन करना पड़ सकता है भारी

सर्दियों में दिल का दौरा पड़ने के ये कुछ सामान्य लक्षण हैं।

सावधान! सर्दियों में शराब का सेवन करना पड़ सकता है भारी
नई दिल्ली.अक्टूबर के आखिरी दिनों से सर्दियां आना शुरू हो जाती हैं। सर्दियों में हम उन चीजों का सेवन करते हैं जो हमारे शरीर तो अंदर से गर्म रखते हैं। माना जाता है कि पेय पदार्थ जैसे शराब का सेवन करना अंदर से गर्मी का एहसास दिलाता है। और इसे अच्छा भी माना जाता है।
लेकिन शराब आपके दिल के लिए बेहद नुकसानदेह साबित हो सकती है। इससे न सिर्फ आपको सर्दी-जुकाम रहने लगता है बल्कि आपको दिल का दौरा पड़ने की आशंकाओं में भी 30 प्रतिशत तक का इजाफा हो जाता है।
क्यों शराब बन जाती है जहर
डॉक्टर्स और जानकारों का कहना है कि 30 या इससे ज्यादा उम्र के लोगों को सर्दियों में शराब के सेवन से बचना चाहिए। खासकर वो लोग जिन्हें कभी हार्ट अटैक आ चुका है या फिर दिल से संबंधित कोई बीमारी है तो उनमें शराब के सेवन से दिल का दौरा पड़ने की आशंकाएं 60 प्रतिशत तक ज्यादा प्रबल हो जाती हैं। विशेषज्ञों के सुझाव के अनुसार, सीने में लगातार परेशानी बने रहने, ज्यादा पसीना आने, गर्दन, भुजाओं, जबड़ों एवं कंधों में दर्द रहने या सांस के जल्द-जल्द आने के प्रति लापरवाही न बरतें। सर्दियों में दिल का दौरा पड़ने के ये कुछ सामान्य लक्षण हैं।
मैक्स अस्पताल में कार्डिएक इलेक्ट्रोफीजियोलॉजी प्रयोगशाला एवं ऐरिथमिया सर्विसेज की सहायक निदेशक एवं अध्यक्ष वनीता अरोड़ा के मुताबिक सर्दियों को सभी जुकाम और फ्लू होने वाले मौसम के रूप में जानते हैं। लेकिन अधिकांश लोग इस बात से अनजान हैं कि इस मौसम में दिल का दौरा पड़ने का खतरा भी बढ़ जाता है।
उन्होंने बताया कि सर्दियों में रक्त नलिकाएं सिकुड़ जाती हैं, जिस कारण हृदय को रक्त प्रवाह जारी रखने के लिए अधिक कार्य करना पड़ता है। ऐसे में जब आप शराब का सेवन करते हैं तो ये आपके दिल के लिए और भी खतरनाक हो जाता है। वनीता ने बताया कि इससे दिल पर अधिक जोर पड़ता है, जिसके चलते दिल का दौरा पड़ सकता है। ये उन लोगों के लिए यह और भी अधिक जोखिम वाला होता है, जिन्हें दिल का दौरा पड़ने का कभी आभास नहीं हुआ होता।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Share it
Top