Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

जानें गर्मियों में कैसे रखें खुद को फिट, आपनाएं ये टिप्स

स्वास्थ्य संबंधी बीमारियों से बचने के लिए कुछ आसान से तरीकों को अपनाकर आप खुद को स्वस्थ्य रख सकते हैं।

जानें गर्मियों में कैसे रखें खुद को फिट, आपनाएं ये टिप्स
X

चिलचिलाती गर्मी में लोग सिर्फ गर्मी से परेशान नहीं होते, बल्कि स्वास्थ्य संबंधी बीमारियां भी हमें घेर लेती हैं। आंखों में जलन, सिर दर्द, हल्के चक्कर आना, छींक आना जैसी कई प्रोबलम से हमें रूबरू होना पड़ता हैं। कुछ आसान से तरीकों को अपनाकर आप इन समस्याओं से बच सकते हैं...

1. घर से निकलते समय पानी की एक बॉटल हमेशा अपने पास रखें। गर्मियों में पसीने के रूप में हमारे शरीर का पानी निकल जाता है। ऐसे में अपनी बॉडी को हाइड्रेटेड रखने के लिए खूब सारा पानी पीएं।

2. फलों का सेवन ज्यादा से ज्यादा दिन में करें क्योंकि फ्रुट्स हमारे एनर्जि लेवल को बढ़ाते हैं और दिन में हमें ज्यादा उर्जा की जरूरत होती है।

3. अपने खाने में एक निंबु जरूर शामिल करें। गर्मियों में धूप की वजह हमारी स्किन मुर्झा जाती है। निंबू में विटामिन सी होता है, जो हमारी स्किन को तरोताजा रखता है।

4. प्याज के बारे में तो आपको पता ही होगा, प्याज न सिर्फ स्वाद बढ़ाता, बल्कि सेहत के लिहाज से भी काफी फायदेमंद है। शरीर को ठंडा रखने के लिए प्याज का सेवन जरूर करें।

5. पुदीने को अपनी डाइट में शामिल करें। बॉडी को ताजगी देने में पुदीना काफी मद्दगार होता है।

6. मौसमी फलों व सब्जियों का सेवन करें। खासतौर पर तरबूज, खरबूज, ककड़ी जैसे फलों का सेवन करें, जिनमें जल व नमक की मात्रा अधिक होती है।

7. गर्मियों में गहरे रंग के वस्त्र न पहनें क्योंकि गहरे रंग के वस्त्र हमारे बॉडी टेम्परेचर को और भी गर्म कर देते हैं, हल्के रंगों वाले और ढीले ढाले व सूती वस्त्रों को प्रथमिकता दें।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story