Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

World Health Day: जिंदगीभर रहना चाहते हैं फिट तो आज से ही ये काम करने की डाल लें आदत

आज के दौर में पूरी दुनिया तरह तरह की गंभीर बीमारियों को सामना कर रही है। ऐसे में इंसान के लिए जरूरी है कि वे अपनी सेहत का ध्यान स्वयं रखे। इसके लिए उन्हें अपने खान पान के साथ साथ अपनी लाइफस्टाइल को भी बदलने की जरूरत है। ऐसे में आज हम आपको कुछ बातें बताने जा रहे हैं, जिनकी आदत डालकर आप खुद को फिट रख सकते हैं।

World Health Day: जिंदगीभर रहना चाहते हैं फिट तो आज से ही ये काम करने की डाल लें आदत
X

World Health Day: जिंदगीभर रहना चाहते हैं फिट तो आज से ही ये काम करने की डाल लें आदत (फाइल फोटो)

World Health Day: हर साल 7 अप्रैल को विश्व स्वास्थ संगठन के जन्मदिन के रूप में World Health Day (विश्व स्वास्थ दिवस) सेलिब्रेट किया जाता है। हर साल इस दिवस के लिए थीम डिसाइड की जाती है। इस बार की थीम 'एक स्वस्थ दुनिया का निर्माण' है। आज के दौर में पूरी दुनिया तरह तरह की गंभीर बीमारियों को सामना कर रही है। ऐसे में इंसान के लिए जरूरी है कि वे अपनी सेहत का ध्यान स्वयं रखे। इसके लिए उन्हें अपने खान पान के साथ साथ अपनी लाइफस्टाइल को भी बदलने की जरूरत है। ऐसे में आज हम आपको कुछ बातें बताने जा रहे हैं, जिनकी आदत डालकर आप खुद को फिट रख सकते हैं।

नींद

इंसान को खुद को स्वस्थ रखने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि वे अच्छी नींद लें। कई रिसर्च से सामने आया है कि इंसान को होने वाली तरह तरह की बीमारी होने का कारण अच्छी नींद न लेना होता है। नींद पूरी न होने से कई समस्याएं होने का डर रहता है। मानसिक तनाव को दूर करने लिए अच्छी नींद लेना बहुत जरूरी है। अच्छी नींद लेने के लिए इंसान को चाहिए कि वे दिन में कॉफी और चाय पीने से बचे। इसके साथ ही बिस्तर पर जाने का समय फिक्स करे।

तनाव

स्ट्रेस लेने से आप कई बीमारी को दावत देते हैं। तनाव लेने से आपका वेट तो बढ़ता ही है। इसके साथ ही कई गंभीर होने का भी डर रहता हा। इसलिए हमेशा कोशिश करें कि आप तनाव लेने से बचें। इसके लिए आप कम सोचें, खुद को बिजी रखे, एक्सरसाइज करें, ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं, लम्बी सांसें लें।

Also Read: गर्मियों में होने वाली घमौरियों से राहत पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

एक्सरसाइज

शरीर को फिट रखने के लिए एक्सरसाइज बहुत बेहतरीन तरीका है। इंसान को चाहिए वे हफ्ते में 150 मिनट एक्सरसाइज जरूर करे। आप जितना बेहतरीन वर्कआउट करेंगे। आपको फायदा भी उतना ज्यादा मिलेगा।

Next Story