logo
Breaking

तरबूज के फायदे : मोतियाबिंद समेत इन 5 बीमारियों के लिए रामबाण से कम नहीं है

Water Melon Benefits : गर्मियों के फल के नाम से पहचाने जाने वाले तरबूज के फायदे (Tarbooj ke fayde)सिर्फ स्वाद के लिए ही नहीं हैं बल्कि सेहत और आपकी खूबसूरती के लिए भी बेहद उपयोगी है। तरबूज के फायदे की बात की जाए तो इसमें कैल्शियम, फाइबर, प्रोटीन, मैग्नीशियम, आयरन, फास्फोरस, पौटेशियम जैसे पौषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। जो हमें गर्मियों में लू से बचाने के अलावा कई गंभीर बीमारियों से बचाने में कारगर है। इसलिए आज हम आपको सेहत के गुणों से भरपूर तरबूज के फायदे (Water Melon Benefits) बता रहे हैं।

तरबूज के फायदे : मोतियाबिंद समेत इन 5 बीमारियों के लिए रामबाण से कम नहीं है

Water Melon Benefits : गर्मियों के फल के नाम से पहचाने जाने वाले तरबूज के फायदे (Tarbooj ke fayde)सिर्फ स्वाद के लिए ही नहीं हैं बल्कि सेहत और आपकी खूबसूरती के लिए भी बेहद उपयोगी है। तरबूज के फायदे की बात की जाए तो इसमें कैल्शियम, फाइबर, प्रोटीन, मैग्नीशियम, आयरन, फास्फोरस, पोटेशियम जैसे पौषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। जो हमें गर्मियों में लू से बचाने के अलावा कई गंभीर बीमारियों से बचाने में कारगर है। इसलिए आज हम आपको सेहत के गुणों से भरपूर तरबूज के फायदे (Water Melon Benefits) बता रहे हैं।

तरबूज के फायदे (Water Melon Benefits) :

1. अगर गर्मी और तेज धूप की वजह से शरीर में पानी की कमी यानि ड्रिहाईड्रेशन की समस्या का सामना करना पड़ता है, तो ऐसे में तरबूज का सेवन करना बेहद फायदेमंद होता है। क्योंकि तरबूज में अत्याधिक मात्रा में पानी पाया जाता है। जिससे शरीर में पानी का स्तर सामान्य हो जाता है।

2. अगर आपको आंखों से जुड़ी बीमारी (मोतियाबिंद, रतौंधी, आंखो की रोशनी कम होना) से परेशान है, तो ऐसे में गर्मियों में नियमित रूप से तरबूज का सेवन करना उपयोगी रहता। क्योंकि तरबूज में आंखों की बीमारियों से लड़ने वाले लाइकोपीन, बीटा कैरोटिन नामक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।

3.तरबूज के नियमित सेवन करने से गुर्दे यानि किडनी को साफ करना,किडनी की सूजन में राहत मिलती है, इसके साथ ही तरबूज में मौजूद पौषक तत्व रक्त से यूरिक एसिड को कम करता है। जिससे यूरिन संबंधी समस्या में भी आराम मिलता है।

4. तरबूज में लाइकोपीन, बीटा कैरोटिन, विटामिन सी, फाइबर, मैग्नीशियम के अलावा प्रचुर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं। जिससे शरीर में कैंसर की कोशिकाओं को खत्म करने में मदद मिलती है। ऐसे में अगर आप कैंसर से पीड़ित हैं, तो तरबूज का गर्मियों में नियमित रूप से सेवन करें।

5.तरबूज को चेहरे पर रगड़ने से चेहरे के दाग धब्बों (ब्लैक हेड्स) दूर होते हैं। इसके साथ ही विटामिन सी की वजह से चेहरे की रंगत में निखार आता है।

Share it
Top