Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

सावधान : आंख से कचरा निकालने के लिए अपनाएं ये टिप्स

कभी-कभी अचानक आपकी आंख में भी कूड़ा जरुर गया होगा। ऐसे में आंख में किरकिरा या दर्द सा महसूस होता है, जिससे आंख को खोलना बेहद मुश्किल होता है। ऐसे में अगर आप भी आंखों को रगड़ते हैं, तो ये आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। इसलिए आज हम आपको आंख से कचरा यानि कूड़ा और धूल को निकालने के आसान टिप्स बता रहे हैं। जो बेहद सरल होने के साथ आंखों को सुरक्षित भी रखते हैं।

सावधान : आंख से कचरा निकालने के लिए अपनाएं ये टिप्स

अगर आप भी आंख में कुछ चीज (कचरा,धूल)जाने पर उसे रगड़ते हैं या आंख खोलने में दिक्कत महसूस करते हैं, तो परेशान न हो, क्योंकि आज हम आपके लिए लेकर आएं हैं आंख से कचरा निकालने वाले टिप्स (How To Remove Dust In Eye)...

भूलकर भी न करें ये काम :




1.कभी भी आंख से कूड़ा या कीचड़ को निकालने के लिए रूई या कॉटन बॉल्स का यूज न करें। इससे उनके रेशे आंख में चिपके रह सकते हैं, जो आपको आगे परेशानी उत्पन्न कर सकते हैं।

2.अगर आपकी आंख में कूड़ा या धूल चला गया है, जिसकी वजह से आपको देख पाने में दर्द या किरकिराहट महसूस हो रही है, तो ऐसे में कभी कभी गंदे या मैले हाथ लगाने से बचें। इससे आपकी आंख में इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है।




3.कभी भी आंख में कूड़ा निकालने के लिए किसी नुकीली चीज का उपयोग न करें, इससे आपकी आंख को गहरा नुकसान हो सकता है। आपका रेटिना यानि पुतली पर चोट लग सकती है।

4. अगर आपकी आंख में कोई कूड़ा या छोटा कीड़ा चला गया है, तो ऐसे में कभी भी अपनी आंखों को जल्दी-जल्दी झपकाएं नहीं, इससे कूड़े या कीड़ा अंदर जाने की आशंका बढ़ जाती है। जिससे आंख में संक्रमण फैल सकता है।




5.अगर आपकी आंख में केमिकल का काम करते समय केमिकल का कुछ जरा सा हिस्सा चला जाए,तो ऐसे में आप अपनी ईलाज करने की जगह डॉक्टर से संपर्क जरूर करें।

आंखो में कचरा जाने पर ऐसे निकालें :

1. अगर आपकी आंख में कूड़ा या धूल चली गई है, तो ऐसे में मुंह में पानी भरे और एक गुब्बारा बनाएं, अब दोनों आंखों पर पीने वाले साफ पानी को हल्के हाथ से मारें। इस प्रक्रिया को 4-5 बार दोहराएं।



2. आप आंख से कचरा निकालने के लिए किसी बड़े बर्तन में पानी भरें और उसमें आंखों को खोलकर डुबाने की कोशिश करें और पुतलियों को गोल-गोल घुमाएं। इस प्रक्रिया को 5-6 बार दोहराएं हैं।

3.अगर आपकी आंख में बाल या धूल चली गई है, तो ऐसे में आंख के निचले हिस्से को मोड़ते हुए आंख के अंगर की ओर घुमाएं, फिर वापस सामान्य हो जाएं, इससे आपकी आंख सही से खुल पाएगी। याद रखें हाथ हमेशा साबुन से धुलें हों।




आंखों में जलन और खुजली होने पर क्या करें

अगर 10 मिनट तक आपकी आंखों में कुछ किरकिरा महसूस हो रहा हो,तो ऐसे में सभी घरेलू उपाय अपनाने के बाद आप कोई सामान्य आई ड्रॉप् को डालकर कुछ देर आंखें बंद करके रखें।

अगर 10-15 मिनट के बाद भी आंखों से बाल या कचरा निकल नहीं रहा है, तो ऐसे सबसे पहले किसी करीबी की मदद लें। अगर उसके बाद भी आराम न मिले, तो डॉक्टर की सलाह लें। इससे आपको लाभ मिलेगा।

Next Story
Top