Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Health Tips: सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है ये सब्जी और इसका जूस, जानिए इससे मिलने वाले लाभ

कद्दू के औषधीय गुण के कारण इसे हर घर में जगह मिलती है। इसके सेवन से कई प्रकार की शारीरिक समस्याओं से बचे रहने में मदद मिल सकती है। इसमें कार्बोहाइड्रेट और कुछ कद्दू कैलोरी में बेहद कम है फिर भी विटामिन और खनिजों से भरपूर है।150 ग्राम कद्दू का सलाद दिन में दो बार सेवन करें

Health Tips: सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है ये सब्जी और इसका जूस, जानिए इससे मिलने वाले लाभ
X

कद्दू (Pumpkin) का उपयोग रसोई में कई प्रकार के पकवान बनाने के लिए किया जाता है। सिर्फ स्वाद की वजह से ही नहीं, बल्कि कद्दू (Pumpkin) के औषधीय गुण के कारण इसे हर घर में जगह मिलती है। इसके सेवन से कई प्रकार की शारीरिक समस्याओं से बचे रहने में मदद मिल सकती है। इसमें कार्बोहाइड्रेट और कुछ कद्दू कैलोरी में बेहद कम है फिर भी विटामिन और खनिजों से भरपूर है।150 ग्राम कद्दू का सलाद दिन में दो बार सेवन करें और एक गिलास कद्दूका रस आधा चम्मच शहद के साथ सुबह खाली पेट लें।

दृष्टि बढ़ाने वाला- कटा हुआ पीला कद्दू (Pumpkin) का एक कप ही आपको विटामिन ए देता है जो नज़र बढ़ाने के लिए बहुत अच्छा है। 40 साल की उम्र के बाद अपने दैनिक आहार में पीले कद्दू (Pumpkin) को शामिल करने से उम्र से संबंधित दृष्टि समस्याओं में देरी होती है और आंखों को होने वाले अपक्षयी नुकसान को भी रोका जा सकता है।

लीवर की सफाई और गुर्दे की पथरी को फ्लश करने के लिए कद्दू का रस- कद्दू (Pumpkin) में जैविक रूप से सक्रिय पदार्थ एक प्राकृतिक लीवर क्लीन्ज़र के रूप में कार्य करते हैं! इसलिए इसे अपने दैनिक आहार में शामिल करें। अगर आप किडनी स्टोन और गॉल ब्लैडर की समस्या से पीड़ित हैं तो 30 दिनों तक आधा गिलास कद्दू (Pumpkin) का रस दिन में 3 बार पिएं।

इम्यून बूस्टर- जूस में मौजूद विटामिन सी और अन्य खनिज प्रतिरक्षा बूस्टर के रूप में कार्य करते हैं और इस प्रकार शरीर को कई प्रकार के संक्रमणों से बचाताहैं। एक गिलास कद्दू (Pumpkin) का रस दिन में दो बार पियें।

अनिद्रा से राहत देता है- शहद के साथ एक गिलास कद्दू (Pumpkin) का रस आपकी नसों को शांत करने, ठंडा करने और मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में अत्यधिक फायदेमंद है।याददाश्त बढ़ाने के लिए आधा गिलास पीले कद्दू (Pumpkin) के रस में आधा गिलास सफेद कद्दू (Pumpkin) का रस मिलाकर रोजाना सुबह पिएं।

और पढ़ें
Next Story