Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Health Tips: इन Home Made Protein Shake के साथ आसानी से बढ़ाएं अपना वेट

जैसे ज्यादा वेट वालें लोगों के लिए वेट कम करना एक कठिन काम होता है, उसी तरह वेट गेन करना भी आसान नहीं होता है। लेकिन अगर आप वेट गेन करना चाहते हैं, तो इसके लिए आप डॉक्टर की सलाह पर अपनी रेग्युलर डाइट में होम मेड प्रोटीन शेक शामिल कर सकते हैं। यहां हम आपको ऐसे ही कुछ होम मेड प्रोटीन शेक्स के बारे में बता रहे हैं।

Health Tips: इन Home Made Protein Shake के साथ आसानी से बढ़ाएं अपना वेट
X

Health Tips: ज्यादातर लोग अपने बढ़ते वजन की समस्या से परेशान रहते हैं। इसे कम करने के लिए लोग क्या कुछ नहीं करते। वहीं कुछ लोग अपने कम वजन को लेकर भी काफी परेशान रहते हैं। वेट गेन (Weight Gain) करने के चक्कर में टाइट डाइट चार्ट फॉलो करते हैं, तरह- तरह की टिप्स फॉलो (Tips For Weight Gain) करते हैं। अपनी इस स्टोरी में हम आपके लिए लेकर आएं कुछ होम मेड प्रोटीन शेक (Home Made Protein Shake) की रेसेपी जिनकी मदद से आप आसानी से वेट गेन कर सकते हैं। लेकिन इस न्यूट्रीएंट्स से भरपूर शेक लेने से पहले एक बार अपने डॉक्टर और डाइटिशियन से कंसल्ट जरूर कर लें...

स्ट्रॉबेरी-बनाना शेक (Strawberry-Banana Shake)


ये बात तो सभी जानते हैं कि केला यानी बनाना वजन बढ़ाने में काफी मददगार होता है। अगर काफी कोशिशों के बाद भी आपका वजन नहीं बढ़ रहा तो आप स्ट्रॉबेरी बनाना प्रोटीन शेक को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसे बनाने के लिए आपको चाहिए 1 गिलास दूध, 1 केला, 5 स्ट्रॉबेरी और थोड़ी सी मलाई। इन चारों चीजों को एक साथ एक जार में अच्छे से ब्लेंड कर लें। इसे टेस्टी बनानें के लिए आप इसमें शहद मिला सकते हैं। रोजाना इस शेक को पीनें से आपका वजन जरूर बढ़ेगा।

डार्क चॉकलेट-आल्मंड बटर शेक (Dark Chocolate-Almond Butter Shake)


वजन बढ़ाने के लिए आप अपने डाइट रुटीन में डार्क चॉकलेट आल्मंड बटर प्रोटीन शेक को ऐड कर सकते हैं। जहां बादाम विटामिंस और मिनरल्स से भरपूर होते हैं वहीं डार्क चॉकलेट में भी कैलोरी, प्रोटीन, हेल्दी फैट और कार्ब्स अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं, जो की वेट गेन करने में आपकी मदद करते हैं। इस शेक को घर में बनाने के लिए एक गिलास दूध में एक डार्क चॉकलेट, 2 चम्मच आल्मंड बटर मिला लें। सभी को अच्छी तरह से ब्लेंड करें, बस आपका शेक तैयार है। डेली इस शेक को पीने से आप वेट गेन करने के साथ- साथ हेल्दी भी रहेंगे।

बनाना-पीनट बटर शेक (Banana-Peanut Butter Shake)


पीनट बटर प्रोटीन का अच्छा सोर्स और केले के साथ इसे लेने पर आप आसानी से वेट गेन कर सकते हैं। घर पर बनाना-पीनट बटर शेक बनाने के लिए एक गिलास दूध में एक केला, 2 चम्मच पीनट बटर डालकर ब्लेंड कर लें। तैयार बनाना-पीनट बटर शेक को रोज पिएं। इससे आपका वेट धीरे-धीरे बढ़ने लगेगा।

डार्क चॉकलेट-एवोकाडो शेक (Dark Chocolate Avocado)


डार्क चॉकलेट और एवोकाडो का मिल्क शेक भी वेट गेन में काफी लाभदायक होता है। एवोकाडो में मौजूद हेल्दी फैट आपको वेट गेन करने में मदद करता है। इसे बनाने के लिए एक गिलास दूध में एवोकाडो, एक डार्क चॉकेलट और बनाना डालें। इसे ब्लेंड करके शेक तैयार कर लें। आप चाहें तो इसमें ड्राय फ्रूट्स भी मिला सकते हैं। वेट गेन करने के लिए ही नहीं हेल्दी और फिट रहने के लिए भी आप इस शेक को अपने डेली रूटीन में शामिल कर सकते हैं।

Next Story