Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाता है महिलाओं को घूरना: रिसर्च

इस रिसर्च से वस्तु सिद्धांत का पता चलता है कि महिलाओं को अक्सर उनके फिगर के आधार पर मूल्यांकित किया जाता है।

स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाता है महिलाओं को घूरना: रिसर्च
न्यूयॉर्क. अगर आप महिलाओं की तस्वीरें ज्यादा देर तक घूरते हैं तो सावधान हो जाइये और अपनी आदत बदल ड़ालिए। पुरुषों और महिलाओं पर किए गए एक रिसर्च से पता चला है कि महिलाओं की तस्वीरों को या उन्हें ज्यादा देर तक घूरना खतरनाक हो सकता है। इस रिसर्च में यह भी पता चला है कि पुरुषों की तुलना में महिलाओं की तस्वीरों को ज्यादा और लंबे समय तक देखा जाता है। पुरुषों और महिलाओं के ग्रुप में भी महिलाओं की तस्वीरों को ज्यादा बार देखा जाता है।
सिनसिनाटी यूनिवर्सिटी के मनोविज्ञान कार्यक्रम की रिसर्च छात्रा मेरी जेन अमॉन ने कहा कि इस रिसर्च से वस्तु सिद्धांत का पता चलता है कि महिलाओं को अक्सर उनके फिगर के आधार पर मूल्यांकित किया जाता है। इसे अक्सर कामुकता से भी जोड़ा जाता है और यहां तक कि महिलाओं के सिर्फ शारीरिक अंगों को ही देखा जाता है। इस वजह से कई बार नकारात्मक परिणाम भी भुगतने पड़ते हैं।
इसके तुरंत पड़ने वाले प्रभावों में आत्मविश्वास में गिरावट आ सकती है और मस्तिष्क की सक्रियता में कमी हो सकती है। असल में महिलाओं को घूरा जाना उनके लिए भी ज्यादा खतरनाक है। अमॉन के मुताबिक ऐसा लंबे समय तक होने पर महिलाएं खुद का फिगर के आधार पर मूल्यांकन करना शुरू कर देती हैं। अमॉन के मुताबिक, 'हमें पता चला कि महिलाओं की तस्वीरों को ज्यादा देखा गया। महिलाओं की तस्वीरों को सबसे पहले और सबसे आखिर में भी देखा गया। जबकि इसे देखने वाले पुरुषों और महिलाओं की संख्या बराबर थी।'

नीचे की स्लाइड्स में पढ़िए, कुछ और खास बातें -

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top