Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Kartik Purnima 2019 : कार्तिक पूर्णिमा पर ठाकुर जी को लगाएं मावा खीर का भोग, ये है बनाने की विधि

Kartik Purnima 2019 : कार्तिक पूर्णिमा (Kartik Purnima) का त्योहार कार्तिक माह के प्रमुख त्योहार में से एक माना जाता है। देश भर के मंदिरों में इस दिन खास पूजा अर्चना की जाती है। ऐसे में आज हम भगवान विष्णु को भोग लगाने के लिए स्वादिष्ट मावा खीर की रेसिपी (Mawa Kheer Recipe)बता रहे हैं। घर में स्वादिष्ट मावा खीर बनाने के लिए आपको सामग्री में 50 ग्राम मावा, 1 छोटा कप चावल, 2 लीटर फुल क्रीम दूध, चार बड़े चम्मच शक्कर,2 बड़े चम्मच सूखे मेवे (बारीक कटे हुए),आधा चम्मच पिसी इलायची और 3-4 केसर के धागे की आवश्यकता होगी।

Kartik Purnima 2019 : कार्तिक पूर्णिमा पर ठाकुर जी को लगाएं मावा खीर का भोग, ये है बनाने की विधि
X
कार्तिक पूर्णिमा 2019 / मावा खीर रेसिपी

Kartik Purnima 2019 : कार्तिक पूर्णिमा का त्योहार हिन्दुओं के साथ सिक्खों के लिए बेहद महत्वपूर्ण होता है। क्योंकि इस दिन ही गुरु नानक जंयती (Guru Nanak Jayanti) यानि गुरु पर्व मनाया जाता है। इसलिए गुरु पर्व (Guru Parv) और कार्तिक पूर्णिमा (Kartik Purnima) के अवसर पर आपको घर में मावा से बनने वाली स्वादिष्ट खीर की रेसिपी (Mawa Kheer Recipe) लेकर आए हैं। आइए जानते हैं मावा खीर बनाने की विधि...

मावा खीर रेसिपी सामग्री (Mawa Kheer Recipe Ingredients)

50 ग्राम मावा (कद्दूकस किया हुआ)

1 छोटा कप चावल

2 लीटर फुल क्रीम दूध

चार बड़े चम्मच शक्कर

आधा चम्मच पिसी इलायची

3-4 केसर के धागे

2 बड़े चम्मच सूखे मेवे (बारीक कटे हुए)

मावा खीर रेसिपी विधि (Mawa Kheer Recipe Process)

1. मावा खीर बनाने के लिए सबसे पहले चावलों को साफ करके धोकर पानी में 5-10 मिनट के लिए भिगोकर रख दें। इसके साथ ही थोड़े से दूध में केसर भिगोकर रखें।

2. इसके बाद एक भारी तली के बर्तन में दूध को उबाल आने तक गर्म करें और फिर आंच धीमी पर पकने दें।

3. दूध में उबाल आने के बाद उसमें लगभग 1 गिलास पानी मिलाएं और पहले से भीगे हुए चावल का पानी निकाल कर दूध में डालें और धीमी आंच पर नरम होने तक पकने दें।

4. इसके बाद दूध के गाढ़ा और चावल के नरम होने पर खीर में पहले से कद्दूकस किया हुआ मावा, केसर वाला दूध और इलायची पाउडर डालें और अच्छे से मिक्स कर लें।

5. अब तैयार मावा खीर को बाउल में निकालें और पहले से बारीक कटे हुए सूखे मेवे से गॉर्निश करके ठंडा या गर्मागर्म सर्व करें।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story