Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Independence Day 2021: पतंग उड़ाते समय इन 5 बातों का रखें ध्यान

पंतग (Kite) उड़ाने के चक्कर में आप अपनी सेहत का ध्यान रखना भूल जाते हैं और इसकी वजह से आपके स्किन एलर्जी (Skin Allergy), हीटस्ट्रोक, थकावट और सिर में दर्द की समस्या रहती है। ऐसे में पतंग उड़ाने के साथ आपको अपनी सेहत का ध्यान रखना चाहिए।

Flying kites safety rules
X

प्रतीकात्मक तस्वीर 

Independence Day 2021 : भारज आज 75वां स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) मना रहा है। देश के कई हिस्सों में आजादी का जश्न तिरंगा फहराकर और पतंग उड़ाकर मनाते हैं। पंतग (Kite) उड़ाने के चक्कर में आप अपनी सेहत का ध्यान रखना भूल जाते हैं और इसकी वजह से आपके स्किन एलर्जी (Skin Allergy), हीटस्ट्रोक, थकावट और सिर में दर्द की समस्या रहती है। ऐसे में पतंग उड़ाने के साथ आपको अपनी सेहत का ध्यान रखना चाहिए।

1-फेस पर लगाए सनस्कीन

धूप में पतंग उड़ाना और आपकी स्कीन को नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसे में सनस्क्रीन लगाकर रखें और पूरे कपडे़ पहनकर पतंग उड़ाएं। वरना आपके फेस के साथ आपके हाथ पांव की त्वचा भी बर्न हो जाएगी। फेस को धूप से बचाने के लिए आप चश्मा, कैप और मास्क लगाकर रख सकते हैं।

2-जितना हो सके पानी पीते रहें

धूप और गर्मी की वजह से आपकी हीटस्ट्रोक की परेशानी हो सकती है। ऐसे में आप बार-बार पानी पीते रहे और बीच-बीच में थोड़ा रेस्ट करते रहें।

3- टेप और दस्तानों का कर सकते हैं इस्तेमाल

कई बार ऐसा देखा जाता है कि मांझे की वजह से आप की हाथ की उगलियां कट जाती है। ऐसे मे आप अपने हाथों की उगलियों पर टेप लगा सकते हैं। इसके अलावा आप दस्ताने भी पहन सकते हैं। दस्ताने पहन कर आपको हाथों में पसीनें ज्यादा आएंगे। लेकिन अगर आप डॉक्टर टेप का इस्तेमाल करेंगे तो इससे आपका हाथ नहीं कटेगा और आप आसानी से पतंग उड़ा सकते हैं।

4- छत पर पतंग उड़ाते समय रखें ध्यान

ज्यादातर लोग अपने घरों की छतों पर चढ़कर पतंग उड़ाते हैं। ऐसे में छत पर पतंग उड़ाते समय खुद का ध्यान जरुर रखें, पतंग लूटने की चक्कर में न भागे। ऐसे करने से कई बार बड़ी दुर्घटना हो सकती है।

5- घर के बच्चों को रखें ध्यान

पतंग उड़ाते समय बच्चों का खास ख्याल रखना चाहिए। कई बार बच्चे पतंग देखने के चक्कर में छत से गिर जाते हैं। जब भी आपके बच्चे छत पर पतंग उड़ाएं तो आपको उनके साथ ही रहना चाहिए और उन्हें बीच-बीच में पिलाते रहें, खाना खिलाते रहें।

Next Story