Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

सर्दियों में ''छुहारे का हलवा'' है सेहतमंद, होते हैं ये अचूक फायदे

आपने आज तक बहुत सारे हलवों का जायका चखा होगा, लेकिन क्या कभी आपने छुहारे का हलवा के बारे में सुना है। नहीं, तो आज हम आपको छुहारे का हलवा रेसिपी बता रहे हैं। छुहारा, खजूर के सूख जाने पर बनने वाला ड्राईफ्रूट है।

सर्दियों में

chuhare ka halwa Recipe in hindi आपने आज तक बहुत सारे हलवों का जायका चखा होगा, लेकिन क्या कभी आपने छुहारे का हलवा के बारे में सुना है। नहीं, तो आज हम आपको छुहारे का हलवा रेसिपी(chuhare ka halwa Recipe )बता रहे हैं। छुहारा, खजूर के सूख जाने पर बनने वाला ड्राईफ्रूट है। जो खाने में स्वादिष्ट के साथ ही बहुत सारे पौष्टिक गुणों से भरपूर होता है। छुहारे का रोजाना सेवन करने से शरीर को प्रचुर मात्रा में एनर्जी मिलती है। छुहारे का सर्दियों में सेवन करना शरीर को गर्म रखता है, तो वहीं गर्मियों में शरीर की ऊर्जा को बनाएं रखता है। इसलिए घर में बनाएं छुहारे का हलवा रेसिपी(chuhare ka halwa Recipe )घर पर बड़ी आसानी से बनाया जा सकता है।

छुहारे का हलवा रेसिपी विधि (Chuhare ka Halwa Recipe Process)

1. छुहारे का हलवा रेसिपी(chuhare ka halwa Recipe )के लिए सबसे पहले छुहारे को अच्छी तरह से साफ पानी से धोकर दूध में 6 से 7 घंटे के लिये भिगो दीजिए।

2. इसके बाद भीगे हुए छुहारे को दूध से निकालें और एक चाकू की मदद से गुठली या बीज को निकालकर मिक्सी में पीस लें।

3. अब एक कढ़ाही में घी गर्म करें, फिर उसमें छुहारे के पेस्ट को डालकर धीमी आंच पर चलाते हुए 20-25 मिनट तक भूनें।

4. छुहारे का हलवा रेसिपी(chuhare ka halwa Recipe ) के मिश्रण के सनुहरा होने पर, उसमें इलाची पाउडर, दूध और चीनी डालकर लगातार चलाते हुए धीमी आंच पर पकाएं।

5. जब छुहारे का हलवा रेसिपी(chuhare ka halwa Recipe ) का दूध सूख जाए और घी छोड़ने लगे, तो छुहारे का हलवा रेसिपी(chuhare ka halwa Recipe )तैयार है।

6. अब तैयार छुहारे का हलवा(chuhare ka halwa Recipe )को एक बॉउल में निकालें, फिर बारीक कटे हुए काजू और किशमिश से गार्निश करें और सर्व करें।

सुझाव :

1.छुहारे का हलवा(chuhare ka halwa Recipe ) में चीनी का कम इस्तेमाल करें, क्योंकि छुहारा पहले से ही बहुत मीठा होता है।

Next Story
Top