Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

बॉडी बिल्डिंग के शुरुआती टिप्‍स

सबसे पहले आपको बॉडी बनाने के लिए 6 से 12 महीने तक काफी मेहनत करनी पड़ेगी।

बॉडी बिल्डिंग के शुरुआती टिप्‍स

क्‍या आप बॉडी बनाना चाहते है। एक अच्‍छी बॉडी बनाने के लिए उस पर किया जाने वाला वर्कआउट सबसे ज्‍यादा काम आता है और उससे ज्‍यादा जरूरी होता है, सही तकनीक।

आप जब भी बॉडी बनाएं तो रातों-रात होने वाले चमत्‍कार के बारे में न सोचें। इसमें टाइम लगता है, इसके लिए आपको लगातार प्रयास करना होता है और फोकस करना होता है। इसके लिए आपको 6 से 12 महीने तक काफी मेहनत करनी पड़ेगी और उसके बाद ही कोई फर्क नजर आएगा।

ये भी पढ़ें - रमजान: डिहाइड्रेशन से बचने के लिए क्या खाएं

हालांकि, बॉडी बनाने के लिए सबसे ज्‍यादा जरूरी होता है उसके बारे में सही जानकारी रखना और सुरक्षा नियमों को जानना, खासकर उस समय जब आपकी बॉडी में फैट हो और उसे कम करके आपको बॉडी को बनाना हो। यहां आपको बॉडी बनाने के कुछ स्‍टेप बताए जा रहे हैं, जो आपको हेल्‍प करेंगे।

डॉक्‍टरी परीक्षण करवाएं:

सबसे पहले डॉक्‍टर से मिलें। अपनी बॉडी की जांच करवाएं। बॉडी की जरूरत समझें और उसकी मेडिकल कंडीशन को जानें। किसी भी एक्‍सरसाइज को करने से पहले डॉक्‍टर से सलाह लें।

अच्‍छे जिम को सेलेक्‍ट करें :

अपनी बॉडी को बनाने की लिए एक अच्‍छे जिम को सेलेक्‍ट करें, जहां आप ट्रेनर के अंडर में एक्‍सरसाइज कर सकते हैं। जिम का माहौल, वातावरण और लोकेशन अच्‍छी होनी चाहिए।

अपनी मांसपेशियों को मजबूत बनाएं:

भारी वजन को उठाने से पहले अपनी मांसपेशियों को मजबूत बनाएं। अपनी मांसपेशियों को चोट लगने से बचाएं। एक बार मांसपेशियां स्‍ट्रांग हो जाती है, तो उसके बाद दर्द नहीं होता है और आप आराम से एक्‍सरसाइज कर सकते हैं।

अपनी बॉडी के चेंजेस को जानें :

अगर आप बॉडी बनाने की शुरूआत कर रहे है, तो अपनी बॉडी में होने वाले छोटे से छोटे परिवर्तन को ध्‍यान में रखें। इससे आपको उसे आगे इम्‍प्रूव करने में आराम मिलेगा।

अगर लगता है कि आपके शरीर को आराम चाहिए, तो एक दिन रेस्‍ट लें, लेकिन इसे रोज आराम न करने दें, वर्कआउट करना बहुत जरूरी है।

स्‍ट्रेचिंग जरूरी होती है:

वर्कआउट सेशन में स्‍ट्रेचिंग जरूर करें। इससे मांसपेशियां मजबूत होती है और उनमें सूजन भी नहीं आती है। इसके अलावा, इससे बॉडी में लचीलापन भी आता है।

अच्‍छे से सांस लें:

एक्‍सरसाइज के दौरान सही समय पर सांस लेना सबसे महत्‍वपूर्ण होता है। सांस को सही तरीके से लेने पर एक्‍सरसाइज में काफी लाभ मिलता है।

अच्‍छी नींद लें :

एक्‍सरसाइज के साथ-साथ यह भी बेहद जरूरी होता है कि अच्‍छी और भरपूर नींद लें। सात से आठ घंटे सोना बहुत जरूरी होता है।

संतुलित भोजन खाएं:

एक्‍सरसाइज करने के बाद संतुलित भोजन अवश्‍य खाएं। इससे बॉडी में पोषक तत्‍व पूरी तरह से मिलेगे। शरीर में प्रोटीन की मात्रा काफी अच्‍छी होगी।

हमेशा वार्मअप करें :

किसी भी लिफ्ट करने से पहले बॉडी को वार्मअप कर लें। इससे बॉडी पर अचानक से ज्‍यादा प्रेशर नहीं आएगा। वॉर्मअप करने से बॉडी में लचीलापन आता है।

सही लक्ष्‍य बनाएं :

बॉडी बनाने के लिए ऐसे लक्ष्‍य बनाएं जो वाकई में पॉसीबल हों और उन्‍हे सही में करके दिखाया जा सकता है। यह कोई एक दिन या सप्‍ताह भर की बात नहीं है, सालों में आपकी बॉडी एक सही शेप में आ पाती है और उसे हमेशा मेंटेन भी करना होता है।

Next Story
Top