logo
Breaking

गर्मी में जरूर खाएं ये 5 चीजें, कभी नहीं होगी पानी की कमी

गर्मी में शरीर को सेहतमंद रखना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। बढ़े हुए तापमान और तेज गर्मी के कारण व्यक्ति के जल्दी बीमार पड़ने के चांसेस रहते हैं। इतना ही नहीं गर्मी में ज्यादातर बीमार डिहाइड्रेशन की वजह से होती है। ऐसे में बहुत जरूरी है कि आप अपनी बॉडी को हाइड्रेटेड रखें।

गर्मी में जरूर खाएं ये 5 चीजें, कभी नहीं होगी पानी की कमी

गर्मी में शरीर को सेहतमंद रखना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। बढ़े हुए तापमान और तेज गर्मी के कारण व्यक्ति के जल्दी बीमार पड़ने के चांसेस रहते हैं। इतना ही नहीं गर्मी में ज्यादातर बीमार डिहाइड्रेशन की वजह से होती है। ऐसे में बहुत जरूरी है कि आप अपनी बॉडी को हाइड्रेटेड रखें। शरीर में ज्यादा से ज्यादा पानी की मात्रा होनी चाहिए।

शरीर में पानी की पूर्ति के लिए कोई भी व्यक्ति हर वक्त पानी नहीं पी सकता। कभी-कभार तो ज्यादा पानी पीने के बाद कुछ और खाने-पीने का मन नहीं करता है। इस स्थिति में आप इन फलों के माध्यम से शरीर में पानी की कमी को पूरा कर सकते हैं। जानें क्या हैं वह चीजें-

तरबूज

तरबूज में 92 प्रतिशत पानी पाया जाता है। इसे खाने से शरीर में आसानी से पानी की पूर्ति की जा सकती है। तरबूज में कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्निशियम आदि तत्व पाए जाते है, जो शरीर के लिए लाभदायक होते हैं।

यह भी पढ़ें: सावधान! अगर शरीर में हो रहे हैं ये बदलाव तो हो सकता है ब्लड कैंसर

स्ट्रॉबेरी

स्ट्रॉबेरी में भी पानी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। इसे खाकर शरीर में पानी की कमी को पूरा कर सकते हैं। स्ट्रॉबेरी में मैग्नीशियम, फॉलिक एसिड, फास्फोरस, पोटैशियम, विटामिन सी, विटामिन ए, कैल्शियम और फाइबर आदि पोषक तत्व होते हैं।

खरबूजा

गर्मी के लिए खरबूजा मौसमी फल है और मौसमी फल सेहत के लिए फायदेमंद होता है। खरबूजा खाकर भी शरीर में पानी की पूर्ति की जा सकती है।

खीरा

इन सबके अलावा खीरा पानी की पूर्ति को आराम से पूरा कर सकता है। अगर आप कोई फल नहीं खा पा रहे हैं तो खीरे का सेवन करें। इससे शरीर को पर्याप्त पानी मिल जाएगा और पेट संबंधी कोई बीमारी भी नहीं होगी।

अनानास

गर्मी में आसानी से मिल जाने वाला फल अनानस भी शरीर में पानी की पूर्ति कर सकता है। अनानास का जूस पीने से शरीर के विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं और आप स्वस्थ रह सकते हैं।

Share it
Top