Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Birthday Special: विशाल भारद्वाज और गुलजार ने लता मंगेश्कर को दिया खास तोहफा, सुनिए 26 साल बाद रिलीज हुआ गाना..

भारतीय सिनेमा की मशहूर गायिका लता मंगेश्कर आज अपने जीवन के 92 साल पूरे कर चुके हैं। आज सिंगर का जन्मदिन है और ऐसे में फिल्ममेकर विशाल भारद्वाज और गुलजार ने उनको एक खास तोहफा देने की सोची है। आज लता के 92 जन्मदिन पर उनका 26 साल पहले रिकॉर्ड किया गया गाना रिलीज हो रहा है।

Birthday Special: विशाल भारद्वाज और गुलजार ने लता मंगेश्कर को दिया खास तोहफा, सुनिए 26 साल बाद रिलीज हुआ गाना..
X

भारतीय सिनेमा की मशहूर गायिका लता मंगेश्कर (Lata Mangeshkar) आज अपने जीवन के 92 साल पूरे कर चुके हैं। कोकिल कंठी लता मंगेश्कर का जन्म 28 सितंबर 1929 को मध्य प्रदेश के इंदौर में हुआ था। लता ने बॉलीवुड को अनगिनत गाने दिए है। आज सिंगर का जन्मदिन है और ऐसे में फिल्ममेकर विशाल भारद्वाज (Vishal Bharadwaj) और गुलजार (Gulzar) ने उनको एक खास तोहफा देने की सोची है। आज लता के 92 जन्मदिन पर उनका 26 साल पहले रिकॉर्ड किया गया गाना रिलीज हो रहा है।


गाना "ठीक नहीं लगता" (Theek Nahi Lagta) 26 साल पहले एक फिल्म के लिए रिकॉर्ड किया गया था, जिसके बाद वह ठंडे बस्ते में चला गया। यह गाना अब मंगेशकर के 92वें जन्मदिन पर भारद्वाज के लेबल वीबी म्यूजिक और शॉर्ट वीडियो एप प्लेटफॉर्म 'मोज' (Moj) के सहयोग से रिलीज किया जाएगा। भारद्वाज को म्यूजिक कंपोजर के रूप में अपना मेजर बॉलीवुड ब्रेक 1996 में गुलज़ार द्वारा निर्देशित फिल्म "माचिस" से मिला था। "माचिस" (Maachis) फिल्म में पहली बार लता मंगेश्कर ने विशाल के साथ काम किया था। इस फिल्म में लता ने पांच गाने गाए थे। यहां सुनिए लता का "ठीक नहीं लगता" गाना....

सोमवार को एक वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान, विशाल भारद्वाज ने कहा कि उन्होंने "माचिस" से पहले लता मंगेशकर के साथ "ठीक नहीं लगता" गाना रिकॉर्ड किया था। यह गाना किसी और फिल्म के लिए था जो कभी रिलीज ही नहीं हुई। गाने के बारें में बातचीत करते हुए उन्होंने कहा, "उस दौरान, हमने इस गाने को भी रिकॉर्ड किया था। दुर्भाग्य से वह फिल्म, जिसके लिए हमने यह गाना बनाया था, वह रिलीज नहीं हुई और इसके साथ गाना भी कहीं खो गया। लंबे समय तक हमने सोचा था कि फिल्म को पुनर्जीवित किया जाएगा लेकिन 10 सालों के बाद, यह बात साफ हो गयी कि फिल्म नहीं बनेगी।" विशाल भारद्वाज ने आगे बताया कि वो टेप जिसमें ये गाना रिकॉर्ड किया गया था वो कहीं खो गया और तो और वो रिकॉर्डिंग स्टूडियो भी बंद हो गया था। लेकिन 2 साल पहले विशाल को एक फोन कॉल आया जिसमें कहा कि उनका ये रिकॉर्डेड टेप मिल गया है। आगे उन्होंने कहा कि जब उन्होंने इस गाने को सुना तो उन्हें इस गाने में लता कि अवाज़ किसी दूसरे ट्रैक पर चली गयी थी। इसलिए उन्होंने इस गाने को रिट्राइव किया, क्योंकि वह थोड़ा पुराना लग रहा था। गीत का ये खो जाना और फिर पाया जाना एक बड़ी बात है।

और पढ़ें
Next Story