Logo
election banner
Delhi Mayor Elections News: दिल्ली में कल यानी 26 अप्रैल को होने वाला मेयर और डिप्टी मेयर का चुनाव स्थगित हो गया है। पीठासीन अधिकारी की नियुक्ति पर पेच फंसने से दिल्ली नगर निगम के मेयर का चुनाव रद्द हुआ है।

Delhi Mayor Elections Postponed: दिल्ली में 26 अप्रैल को होने वाला मेयर और डिप्टी मेयर का चुनाव टल गया है। पीठासीन अधिकारी की नियुक्ति पर पेच फंसने से दिल्ली नगर निगम के मेयर का चुनाव रद्द हुआ है। इसकी जानकारी एमसीडी ने नोटिस जारी कर दी है। एमसीडी सचिव द्वारा जारी नोटिस में कहा गया है कि डीएमसी अधिनियम 1957 (संशोधित 2022) की धारा 77 (ए) के अनुसार पीठासीन अधिकारी का नामांकन अनिवार्य है। इसलिए मेयर और डिप्टी मेयर का चुनाव कराना संभव नहीं हो सकता है। ऐसे में चुनाव को स्थगित करने का फैसला लिया गया है। एमसीडी चुनाव स्थगित होने के बाद आप ने उपराज्यपाल पर आरोप लगाया है।

दुर्गेश पाठक ने उपराज्यपाल पर लगाए आरोप

आप विधायक दुर्गेश पाठक ने उपराज्यपाल पर दिल्ली मेयर चुनाव कैंसल करने का आरोप लगाया है। उन्होंने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि लोकसभा चुनाव के बीच चुनाव आयोग ने दिल्ली में मेयर चुनाव कराने की अनुमति दे दी। इसके बाद भी उपराज्यपाल ने दिल्ली मेयर चुनाव नहीं होने दिए। यह देश के संविधान के साथ खिलवाड़ है। 

आप नेता ने कहा कि उपराज्यपाल कारण बता रहे हैं कि चूंकि मुख्यमंत्री के सुझाव पर उपराज्यपाल काम करते हैं और अभी मुख्यमंत्री मौजूद नहीं है क्योंकि वो जेल में हैं। दुर्गेश पाठक ने कहा कि ये कैसा मजाक है। अब तक मुख्यमंत्री का कौनसा सुझाव माना है उपराज्यपाल ने। दुर्गेश पाठक ने आगे कहा कि आज अगर मेयर का चुनाव होने से रोक सकते हैं तो कुछ भी कर सकते हैं

ये भी पढ़ें:- 'आप' ने मेयर पद पर महेश खींची और डिप्टी मेयर पद पर रविंद्र भारद्वाज को चुना, पढ़िये इनका राजनीतिक सफर

जानें क्या है MCD का सियासी समीकरण?

आंकड़ों के लिहाज से आप के पार्षदों की संख्या 134, तीन सांसद और 13 विधायक हैं। एक निर्दलीय भी समर्थन में हैं। जबकि बीजेपी के 104 सदस्य हैं, एक निर्दलीय का समर्थन है। दिल्ली के सभी 7 लोकसभा सांसद भी बीजेपी के ही हैं। एक विधायक और 10 मनोनीत सदस्य का समर्थन है। वहीं, कांग्रेस के 9 पार्षद हैं। आंकड़ों के मुताबिक देखें तो आम आदमी पार्टी का ही मेयर बनेगा। 

jindal steel
5379487