Logo
election banner
RML Hospital in Delhi: दिल्ली के आरएमएल अस्पताल की ओपीडी में सोमवार से बड़ा बदलाव होने जा रहा है। दरअसल, यहां के ओपीडी ब्लॉक में सभी कमरों का नंबर क्रमानुसार होगा, जिससे इलाज के लिए आने वाले मरीजों को कोई परेशानी नहीं होगी।

RML Hospital in Delhi: देश की राजधानी दिल्ली के आरएमएल अस्पताल की ओपीडी में सोमवार से बड़ा बदलाव होने जा रहा है। दरअसल, यहां के ओपीडी ब्लॉक में सभी कमरों का नंबर बदल दिया जाएगा। ओपीडी में हर डॉक्टर के कमरों का नंबर अब क्रमानुसार होगा। इससे मरीजों को रूम नंबर ढूंढने में कोई परेशानी नहीं होगी। इसको लेकर अस्पताल प्रशासन ने आदेश जारी किया है।

सोमवार से नई व्यवस्था होगी लागू 

अस्पताल में इस आदेश के लागू होने होने के बाद मरीजों को डॉक्टर का कमरा ढूंढने में कोई परेशानी नहीं होगी। वे आसानी से ओपीडी में संबंधित विभाग के डॉक्टर के कमरे में पहुंच सकेंगे। आरएमएल अस्पताल दिल्ली के सबसे बड़े अस्पतालों में से एक है। इस वजह से एम्स और सफदरजंग के बाद इस अस्पताल में मरीजों की भीड़ ज्यादा होती है। इसलिए यह दिल्ली का तीसरा सबसे व्यस्त अस्पताल है।

अस्पताल में इलाज के लिए रोजाना हजारों मरीज पहुंचते

आरएमएल अस्पताल में रोजाना 75 हजार से ज्यादा मरीज इलाज कराने के लिए पहुंचते हैं। ओपीडी काउंटर पर रजिस्ट्रेशन कराने के बाद मरीज को दिए जाने वाले ओपीडी कार्ड पर डॉक्टर का कमरा नंबर लिखा होता है, जहां मरीज को जाने के लिए कहा जाता है। अस्पताल के ओपीडी ब्लाक में डॉक्टरों के कमरों का नंबर क्रमवार दर्ज नहीं है।

अस्पताल प्रशासन का कहना है कि ओपीडी में इलाज कराने के लिए आने वाले नए मरीजों को डॉक्टर का कमरा तलाश करने में परेशानी होती है। ऐसा इसलिए क्योंकि उन मरीजों को नहीं पता होता है कि अस्पताल में कौन सा ब्लॉक किस जगह पर है। 

डॉक्टरों को पुराने नंबर हटाने का निर्देश 

इस वजह से मरीजों को कई घंटों तक भटकना पड़ता है। इसके मद्देनजर अस्पताल प्रशासन ने ओपीडी ब्लॉक में सभी विभागों के डॉक्टरों के कमरों का नंबर बदलकर नए सिरे से क्रमानुसार लिखे जाने का फैसला किया है। इसलिए डॉक्टरों को पुराने नंबर हटाने के निर्देश दिए हैं।  

5379487