Logo
election banner
How to Clean Wash Besin: बाथरूम का गंदा बेसिन हो या दागदार फर्श उन्हें चमकाने में अदरक कमाल कर सकता है। आइए जानते हैं इसे उपयोग करने का तरीका।

How to Clean Wash Besin: चाय का स्वाद बढ़ाने वाला सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है ये तो सभी जानते हैं। घर की साफ-सफाई में भी अदरक कमाल कर सकता है। गंदा फर्श साफ करना हो या फिर वॉश बेसिन क्लीन करना, अदरक का एक छोटा सा टुकड़ा मिनटों में इस काम को अंजाम दे सकता है। आप अगर बेसिन को चुटकियों में क्लीन करना चाहते हैं तो अदरक को इस्तेमाल कर सकते हैं। 

घर की सफाई के लिए आपके कई किचन हैक्स आजमाए होंगे, अगर कभी अदरक को इस काम में नहीं लिया है तो एक बार इस हैक को भी ट्राई करें। रिजल्ट आपका दिल खुश करने वाला हो सकता है। 

अदरक से क्लीन करें घर

वॉश बेसिन की सफाई - बाथरूम के गंदे वॉश बेसिन को क्लीन करने का आसान तरीका है। इसके लिए अदरक का रस निकालकर उसे एक मग पानी में डाले और घोलें। इसमें 2 चम्मच बेकिंग सोडा भी मिलाएं। इस घोल को बेसिन में डालें और स्क्रब की मदद से रगड़ें। इसके बाद पानी से धो दें। गंदा बेसिन एक मिनट में ही चमकने लगेगा और बैक्टीरिया फ्री हो जाएगा। 

इसे भी पढ़ें: Watermelon Buying Tips: तरबूज मीठा है या नहीं? 5 तरीकों से करें पहचान, खरीदने में कभी नहीं करेंगे चूक

फ्लोर क्लीनिंग - थोड़ी सी लापरवाही से ही घर का फर्श गंदा नजर आने लगता है। इसे क्लीन करने के लिए एक कप सिरका लें और उसमें 1 चम्मच अदरक का पेस्ट डालकर मिक्स करें और घोल तैयार करें। अब इस घोल को स्प्रे बॉटल में भरें और जहां दाग-धब्बे हों वहां स्प्रे कर सूखे कपड़े से रगड़कर पोछ दें। गंदा फर्श चमक जाएगा। 

इसे भी पढ़ें: Summer Tips: गर्मी में बिना एसी और कूलर के ठंडा रखें घर, 4 तरीके अपनाएं; रहेगा एकदम कूल

कीड़े मकोड़े होंगे दूर - अदरक का टुकड़ा घर में आने वाले कीड़े मकोड़े भगाने का काम भी कर सकता है। इसके लिए अदरक के रस को पानी में मिक्स करें। इसे बॉटल में भरें और घर के कोनों में स्प्रे कर दें। इससे मच्छर, मक्खी, कॉकरोच गायब हो जाएंगे। 

5379487