Logo
election banner
Summer Tips: गर्मी के दिनों में घर का ठंडा रहना बेहद जरूरी है। आपके पास अगर एसी या कूलर नहीं है तो कुछ आसान तरीकों से अपने घर को ठंडा बनाए रख सकते हैं।

Summer Tips: अप्रैल महीने की शुरुआत के साथ ही गर्मी ने अपने तीखे तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं। पारा तेजी से ऊपर चढ़ने लगा है और इसी के साथ बॉडी को कूल रखने की जद्दोजहद भी बढ़ने लगी है। ज्यादातर लोग घर को ठंडा रखने के लिए कूलर और एसी का सहारा लेते हैं, लेकिन कई लोगों को इसके बिना भी रहना पड़ सकता है। घर की बिजली अचानक गुल हो जाए तो एसी, कूलर भी काम के नहीं रहते हैं। 

आप अगर घर को बिना एसी और कूलर के भी ठंडा बनाए रखना चाहते हैं तो कुछ आसान ट्रिक्स को अपना सकते हैं। इनकी मदद से आसानी से घर को ठंडा रखा जा सकता है। 

इन तरीकों से कूल करें घर 

खिड़कियां, दरवाजें रखें बंद - घर का टेम्परेचर बाहर के मुकाबले कम होता है। अगर घर में एसी या कूलर उपलब्ध नहीं हैं तो ऐसे में खिड़कियां और दरवाजें बंद रखना चाहिए। इससे बाहर की गर्मी घर में एंटर नहीं कर पाती है। दिन के समय ऐसा करने से घर ठंडा रहता है। गर्मी के दिनों में कॉटन के पर्दे लगाने से भी कुछ राहत मिल सकती है। 

इसे भी पढ़ें: Tips And Tricks: तेज धूप उड़ा सकती है नए कपड़ों का रंग, गर्मी में 3 बातों का रखें ध्यान, क्लॉथ की चमक रहेगी बरकरार

एक्जॉस्ट फैन - कमरे का तापमान कम करने के लिए आप उसमें एक्जॉस्ट फैन लगवा सकते हैं। ये कूलर और एसी के मुकाबले कम खर्चीला रहेगा और कमरे की गर्म हवा को बाहर निकालकर रूम टेम्परेचर को बेहतर बनाए रखेगा। कई लोगों को कूलर और एसी में सोने से हाथ पैरों में ऐठन होने लगती है। इसका ये एक अच्छा विकल्प हो सकता है। 

छत पर पानी छिड़कें - दिनभर की तेज गर्मी की वजह से कमरों में उमस और तपन का रात में भी एहसास हो सकता है। इससे बचने के लिए शाम को छत पर पानी का छिड़काव करना अच्छा विकल्प है। इससे छत की गर्मी निकल जाएगी और फिर पंखें से ही कमरे का तापमान आसानी से मेंटेन हो सकेगा। 

इसे भी पढ़ें: Body Odor: गर्मी में पसीने की बदबू से हैं परेशान? नहाने से पहले करें 4 काम, नहीं आएगी स्मैल; घंटों तक रहेंगे एकदम फ्रेश

खस की टट्टी - गर्मी के दिनों में घर को ठंडा रखने का ये एक पारंपरिक तरीका है। खस की टट्टियां बाजार में आसानी से मिल जाती हैं। इसे घर की खिड़कियों और दरवाजों पर डाला जा सकता है। इसे बीच-बीच में पानी से गीला किया जाता है, इससे गुजरकर अंदर आने वाली हवा के आगे एसी और कूलर की ठंडक भी फीकी महसूस होगी। 

5379487