Logo
election banner
Tips And Tricks: गर्मी के दिनों में कपड़ों को धोने और सुखाने के लिए कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए। इससे कपड़ों की चमक बरकरार रहेगी।

Tips And Tricks: गर्मी के दिननों में कपड़े को अगर तेज धूप में लंबे वक्त के लिए छोड़ दिया जाए तो इससे कपड़ों की रंगत पर असर पड़ सकता है। नए कपड़ों की चमक जाने के साथ ही उनका टेक्सचर खराब हो सकता है। खासतौर पर डार्क कलर के कपड़ों जैसे काले, लाल, गुलाबी, नीले रंग के क्लॉथ्स की बात करें तो छोटी सी लापरवाही से इन रंगों के कपड़ों की चमक फीकी पड़ सकती है। ऐसे में गर्मी में कपड़े धोने और सुखाने का सही तरीका पता होना जरूरी है, इससे कपड़े लंबे वक्त तक नए जैसे महसूस होंगे। 

गर्मी में ध्यान रखें कपड़ों से जुड़ी 3 बातें

दिन में न धोएं कपड़े - ज्यादातर महिलाएं सुबह का सारा काम निपटाने के बाद दिन के वक्त कपड़े धोती हैं। इसके बजाय कपड़ों को शाम के वक्त धोएं और उन्हें सुखाएं। इससे कपड़े रातभर या सुबह तक आसानी से सूख जाएंगे। कपड़े तेज गर्मी से बचे रहेंगे तो उनका रंग भी नहीं उतरेगा। कपड़ों को सीधी धूप में 1-2 घंटे से ज्यादा नहीं रहने दें। 

इसे भी पढ़ें: Body Odor: गर्मी में पसीने की बदबू से हैं परेशान? नहाने से पहले करें 4 काम, नहीं आएगी स्मैल; घंटों तक रहेंगे एकदम फ्रेश

छांव वाली जगह पर सुखाएं - दिन में कपड़े धोने पर उन्हें सीधी धूप में न सुखाएं। इसकी बजाय कपड़ों को उस जगह पर फैलाएं जहां पर सीधी धूप न आती हो, यानी कपड़ों को छांव वाली जगह पर सुखाने के लिए डालें। छांव में डालने के बावजूद भी कपड़ों को पूरे दिन के लिए वन छोड़ें। कपड़े जैसे ही सूखें तो उन्हें तत्काल उठाएं, इससे कपड़े को होने वाले नुकसान से बचा जा सकेगा। 

इसे भी पढ़ें: Lemon Peels: अचार से लेकर बर्तन चमकाने तक काम आएगा नींबू का छिलका, 6 तरीकों से करें इस्तेमाल; गज़ब के हैं फायदे

उल्टा कर कपड़े फैलाएं - आज जब भी डार्क रंग के कपड़ों को धोने के बाद सुखाएं तो हमेशा उन्हें उल्टा करने के बाद ही फैलाएं। कपड़े उल्टा कर फैलाने से सीधी ओर सीधी धूप कपड़े पर नहीं लगती है और उसका रंग फेड होने से बच जाता है। ऐसा करने से कपड़े की रंगत और चमक दोनों ही बरकरार रहती है। 

5379487