Logo
election banner
Lemon Peels Benefits: नींबू का रस निकालकर अक्सर लोग छिलका फेंक देते हैं, लेकिन नींबू छिलका बहुत काम का होता है। आइए जानते हैं इसके उपयोग के तरीके।

Lemon Peels Benefits: सेहत के लिए नींबू का रस बेहद फायदेमंद होता है। ये विटामिन सी का बड़ा सोर्स है जो कि बीमारियों से लड़ने में मदद करता है। ज्यादातर लोग नींबू का रस निकलने के बाद उसके छिलके फेंक देते हैं। आपको बता दें कि नींबू के रस की तरह ही नींबू के छिलके भी कई तरह से उपयोगी हो सकते हैं। अचार में उपयोग किए जाने के साथ बर्तन चमकाने तक में नींबू छिलके उपयोगी हो सकते हैं। बालों को चमकदार बनाना हो या फिर फर्श की सफाई, नींबू छिलके इसमें भी असरदार होते हैं। 

नींबू के छिलकों का उपयोग

बर्तन धोने के लिए - नींबू के छिलके को कद्दूकस करके डिटर्जेंट के साथ मिलाकर बर्तन धोने के लिए इस्तेमाल करें। यह बर्तनों को चमकदार बनाता है और उनसे गंदगी हटाने में मदद करता है।

फर्श की सफाई - नींबू के छिलके को पानी में उबालकर उस पानी से फर्श की सफाई करें। यह फर्श को चमकदार बनाता है और उससे गंदगी हटाने में मदद करता है।

इसे भी पढ़ें: Chai Patti: चाय पत्ती यूज करने के बाद फेंके नहीं, 5 तरीकों से करें इस्तेमाल, मुश्किल काम चुटकियों में होंगे पूरे

माइक्रोवेव क्लीनिंग - नींबू के छिलके को एक बाउल में पानी के साथ रखकर माइक्रोवेव में 5 मिनट तक गरम करें। फिर, माइक्रोवेव को बंद करके अंदर की सतह को नींबू के छिलके से पोंछ लें। यह माइक्रोवेव से गंदगी और ग्रीस हटाने में मदद करता है।

त्वचा को चमकदार बनाने के लिए - नींबू के छिलके को चेहरे पर रगड़ें और फिर धो लें। यह त्वचा को चमकदार बनाता है और मुँहासे और पिंपल्स को कम करने में मदद करता है।

बालों के लिए - नींबू के छिलके को पानी में उबालकर उस पानी से बालों को धो लें। यह बालों को चमकदार बनाता है और रूसी को कम करने में मदद करता है।

इसे भी पढ़ें: Tips And Tricks: फल-सब्जियां लंबे वक्त तक फ्रिज में कर रहे हैं स्टोर, इन टिप्स को आज़माएं, कई दिनों तक नहीं होंगे खराब

कपड़ों से बदबू दूर करने के लिए - नींबू के छिलके को कपड़ों की अलमारी में रखकर कपड़ों से बदबू दूर कर सकते हैं। नींबू के छिलके को जलाकर मच्छरों को भगा सकते हैं।

खाने में नींबू छिलके का उपयोग

  • नींबू के छिलके का अचार: नींबू के छिलके का स्वादिष्ट अचार बना सकते हैं।
  • नींबू के छिलके की चटनी: नींबू के छिलके की चटनी बनाकर दाल, सब्जी, या पराठे के साथ खा सकते हैं।
  • नींबू के छिलके की मिठाई: नींबू के छिलके की स्वादिष्ट मिठाई भी बना सकते हैं।
     
jindal steel
5379487