Logo
election banner
Chai Patti Using Tips: चाय बनने के बाद लोग अक्सर चाय पत्ती को फेंक देते हैं, लेकिन ये चाय पत्ती कई कामों को आसान बनाने में मदद कर सकती है।

Chai Patti Using Tips: भारत मे शायद ही कोई ऐसा घर हो जहां चाय न बनती हो। चाय पत्ती के बिना किचन अधूरा सा नजर आता है। कई घरों में तो दिन में दर्जनभर बार चाय बन जाती है। चाय तैयार होने के बाद बची हुई चाय पत्ती को अक्सर फेंक दिया जाता है, लेकिन कम लोग ही जानते हैं कि ये चाय पत्ती काफी उपयोगी हो सकती है। बची हुई चाय पत्ती घर के कई कामों को आसान बना सकती है। आप भी अगर चाय पत्ती के उपयोग से अनजान हैं तो हमारी बताई जानकारी आपके काफी काम आ सकती है। 

चाय पत्ती रीयूज करने के टिप्स 

चोट लगने पर - चाय पत्ती में मौजूद तत्व घाव को हील करने में मदद कर सकते हैं। इसके लिए उपयोग की गई चाय पत्ती को पहले साफ पानी से अच्छी तरह से धोकर साफ करें। इसके बाद चायपत्ती पानी में थोड़ी देर उबालें। इसके बाद चोट पर लगाएं, इससे आराम मिल सकता है। 

इसे भी पढ़ें: Holi Mobile Tips: होली पर मोबाइल को पानी से बचाना है ज़रूरी, सिंपल टिप्स फॉलो करें, नहीं उठाना पड़ेगा नुकसान

कोहनी, घुटने करें साफ - स्किन केयर में भी चाय पत्ती का उपयोग किया जा सकता है। कोहनी, घुटने पर अगर कालापन जम गया है तो उसे चाय पत्ती की मदद से क्लीन किया जा सकता है। पहले चाय पत्ती को सुखा लें, फिर इसे पीस लें। अब चाय पत्ती पाउडर में बेकिंग सोडा और थोड़ा सा पानी मिलाएं। इस पेस्ट को घुटने, कोहनी पर लगाकर स्क्रब करें। कुछ दिन में ही अंतर दिखने लगेगा। 

बर्तन करें साफ - चिकनाई वाले बर्तन, क्रॉकरी को क्लीन करने में चाय पत्ती कारगर हो सकती है। चाय पत्ती पानी में मिलाएं और उसमें डिश वॉश मिक्स करें। इससे बर्तन को साफ करें। बर्तन की गंदगी चुटकियों में दूर हो जाएगी। 

इसे भी पढ़ें: Tips And Tricks: फल-सब्जियां लंबे वक्त तक फ्रिज में कर रहे हैं स्टोर, इन टिप्स को आज़माएं, कई दिनों तक नहीं होंगे खराब

नेचुरल हेयर कंडीशनर - बालों को खूबसूरत बनाने के लिए चाय पत्ती नेचुरल कंडीशनर की तरह काम करती है। इसके लिए चाय पत्ती को पानी से क्लीन करें। इसे एक बर्तन में डलकर उबाल लें। पानी का रंग बदलने के बाद गैस बंद करें और फिर इस पानी से बालों को कंडीशन करें। बालों की शाइन बढ़ने लगेगी। 

गार्डनिंग - बची हुई चाय पत्ती का इस्तेमाल गार्डनिंग में किया जा सकता है। चाय पत्ती को धोने के बाद इसे पौधों में डालें, ये एक बेहतरीन ऑर्गेनिक खाद की तरह काम करती हैं। इससे पौधे जल्दी बढ़ते हैं। 

5379487