Logo
election banner
Holi Mobile Tips: आजकल हर किसी की जेब में कुछ हो न हो मोबाइल जरूर होता है। होली की मस्ती में मोबाइल का खास ध्यान रखना जरूरी है, जिससे फोन पानी से खराब न हो।

Holi Mobile Tips: होली रंगों से भरा त्यौहार है और इस फेस्टिवल की मस्ती में पानी का भी जमकर उपयोग किया जाता है। हालांकि कई बार होली की मस्ती हम पर भारी भी पड़ जाती है। आजकल हर किसी के पास कुछ हो या न  हो लेकिन जेब में मोबाइल जरूर होता है। होली की धूम  के बीच अगर ये भूल जाएं कि जेब में मोबाइल है तो इसके खराब होने का रिस्क बढ़ जाता है। 

होली पर अगर मूड नहीं बिगाड़ना चाहते हैं तो पहले से ही अपने मोबाइल फोन की सेफ्टी को सुनिश्चित कर लें। कुछ आसान तरीके अपनाकर आप होली को जमकर एन्जॉय कर सकते हैं और आपका मोबाइल भी सुरक्षित बना रहेगा। 

मोबाइल पानी से बचाने के टिप्स

वाटर प्रूफ कवर - होली की मस्ती के बीच मोबाइल को पानी से बचाने का सबसे अच्छा तरीका है वाटर प्रूफ कवर का इस्तेमाल। बाजार में आसानी से ये कवर मिल जाते हैं। होली के दिन अपने मोबाइल को इस वाटर प्रूफ कवर में जरूर रखें। 

इसे भी पढ़ें: Holi Tips: होली की धूम में घर की बिगड़ गई तस्वीर, इन तरीकों से करें क्लीन, रंग का एक भी नहीं बचेगा दाग

गीले हाथों में न लें - होली पर रंग से सराबोर होने के बाद अगर आप गीले हाथों से मोबाइल को जेब से निकालते हैं तो उसमें पानी जा सकता है। ऐसे में हमेशा हाथ पोछने के बाद ही मोबाइल को हाथ में लें। 

पॉलिथिन में रखें - आपका अचानक होली खेलने का मूड बन गया है, लेकिन मोबाइल के लिए वाटर प्रूफ कवर नहीं है तो चिंता न करें। पतली पॉलिथीन में मोबाइल को रखें और अच्छे से पैक कर दें, जिससे पानी से होली खेलने के दौरान मोबाइल पर इसका असर न हो। 

कान पर न लगाएं - होली खेलने के दौरान अगर किसी का फोन आ जाता है तो अक्सर कान पर फोन लगाकर लोग बात करने लगते हैं। इससे मोबाइल में पानी जाने का रिस्क बढ़ जाता है। इसके बजाय मोबाइल को लाउड स्पीकर पर रखकर बात करें, जिससे मोबाइल में पानी जाने का रिस्क कम हो जाए। 

इसे भी पढ़ें: Holi 2024: जमकर खेलें होली, लाल-नीले-पीले रंग नहीं बनेंगे मुसीबत, हेल्थ एक्सपर्ट से जान लें स्किन केयर टिप्स

फोन में पानी जाने पर क्या करें? 
काफी एहतियात बरतने के बाद भी आपके मोबाइल में अगर पानी चला गया है तो कुछ बातें ध्यान रखें। कभी भी गीले फोन से किसी को कॉल न करें और न किसी का कॉल रिसीव करें। मोबाइल को स्विच ऑफ कर दें और उसकी बैटरी निकाल दें और पोछ लें। फोन ज्यादा गीला होने पर उसे चावल के डिब्बे में रख दें। 10-12 घंटे बाद निकालें, इससे फोन की सारी नमी चावल सोख लेंगे।

jindal steel
5379487