Logo
election banner
Holi Skin Care Tips: होली एक दूसरे को रंगों से सराबोर कर देने वाला त्यौहार है। हालांकि कैमिकल वाले रंग स्किन को खराब कर सकते हैं। आइए जानते हैं स्किन के डॉक्टर से कुछ जरूरी टिप्स।

Holi Skin Care Tips: होली के त्यौहार मनाने की उत्सुकता हर किसी के मन में होती है, लेकिन साथ में यह चिंता रहती है कि कहीं कोई पक्का रंग लगा दे तो इससे त्वचा को कोई नुकसान न हो जाए। होली का रंग हमारी त्वचा से लेकर आंखों और बालों को नुकसान पहुंचा सकता है। अगर थोड़ी भी लापरवाही बरती जाए तो स्किन को बड़ा नुकसान पहुंच सकता है। कैमिकल मिले रंग होली की खुशी को बर्बाद कर सकते हैं। ऐसे में लापरवाही के बजाय हेल्थ एक्सपर्ट की सलाह पर अमल करना जरूरी है।

होली खेलने से पहले किस तरह की तैयारी कर सकते हैं, जिससे रंगों के साइड इफेक्ट से बचा जा सके। इसे लेकर इंदौर के कोकिलाबेन धीरूभाई अंबानी अस्पताल की डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. शीना कपूर कुछ खास टिप्स दे रही हैं। 

होली खेलने से पहले करें ये तैयारियां
यह ध्यान रखें कि होली खेलने से पहले मेकअप न करें और होली के कम से कम पांच दिन पहले ब्लीचिंग या कोई भी कैमिकलयुक्त प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से बचें। होली खेलने के दौरान ऐसे कपड़े पहने, जो शरीर को ज्यादा ढक कर रखें। इसके अलावा सूती कपड़े पहनें, जिससे केमिकल युक्त रंगों के प्रभाव से शरीर के अधिकांश हिस्से को बचाया जा सके। होली खेलने से पहले अपनी त्वचा पर, खासकर चेहरे, गले और हाथों पर सनस्क्रीन, मॉइश्चराइजर या बेबी ऑयल से अच्छी तरह मसाज करें। 

इसे भी पढ़ें: Holi Tips: होली की धूम में घर की बिगड़ गई तस्वीर, इन तरीकों से करें क्लीन, रंग का एक भी नहीं बचेगा दाग

ऐसा करने से त्वचा पर रंगों का ज्यादा गहरा प्रभाव नहीं होगा। होली खेलते समय आंखों की सुरक्षा के लिए कोई भी ट्रांसपरेंट चश्मा लगाकर रखें। इस दौरान ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं ताकि शरीर हाइड्रेट रहे। दिनभर में कम से कम 2 से 3 लीटर पानी जरूर पीना चाहिए। 

चेहरे का रंग छुड़ाने के लिए करें ये काम
वैसे तो होली में सूखे रंगों का ही इस्तेमाल किया जाना चाहिए। सूखे रंग को धोने में दिक्कत भी नहीं आती है, लेकिन कई बार होली खेलते वक्त कुछ लोग पक्के रंग भी लगा देते हैं, जिसे छुड़ाना काफी मुश्किल हो जाता है। पक्के रंग को निकालने के लिए जिस फेस वॉश का इस्तेमाल कर रहे हैं ध्यान रखें कि वह माइल्ड हो। रंग छुड़ाने के लिए किसी भी हार्ड सोप का उपयोग करने से स्किन खराब हो सकती है। 

स्किन से रंग छुड़ाने के लिए डबल क्लींजिंग का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए बाजार में मिलने वाले माइल्ड क्लीजिंग के लिए मिसेलर वॉटर का उपयोग कर सकते हैं। इसे कॉटन की मदद से फेस पर लगे रंग को साफ करें, फिर माइल्ड फेस वॉश से धोकर मॉइस्चराइजर लगाएं, इसे दो बार दोहराने से पक्के रंग को छुड़ाया जा सकता है। 

इसे भी पढ़ें: Holi 2024: मिलावटी मावे से बनी मिठाई खराब न कर दे सेहत, इस तरह से पहचानें खोया असली है या नहीं

होली खेलने के बाद न करें ये काम
होली खेलने के बाद रंग छुड़ाने के लिए किसी भी तरह के स्क्रब का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। कई लोग पक्के रंग छुड़ाने के लिए पत्थर या कपड़े से स्क्रब करने लगते हैं, जिससे स्किन पर रैशेज हो सकते हैं। केमिकल वाले स्क्रबर से भी त्वचा खराब हो सकती है। होली खेलने के कम से कम 10  दिन तक किसी भी पार्लर प्रोसीजर जैसे- ब्लीच या फेशियल या कॉस्मेटिक से दूरी बनाकर रखें, क्योंकि इससे स्किन एलर्जी हो सकती है। 

ऐसे छुड़ाएं बालों का रंग
यदि बालों में रंग लगा हो तो इसे छुड़ाने के लिए माइल्ड शैंपू का ही इस्तेमाल करना चाहिए। ज्यादा देर तक बालों को न धोएं, इससे बाल खराब हो सकते हैं। होली खेलने से पहले बालों में ऑइल लगाएं, साथ ही सिर पर शॉवर कैप लगाना नहीं भूलना चाहिए, ताकि रंग लगने से बचा जा सके। 

इसे भी पढ़ें: Holi 2024: होली का हर रंग कहता है कुछ खास..पार्टनर को लगाएं इस रंग का गुलाल, सालभर खुशियों से भरा रहेगा रिश्ता

बालों के लिए भी बाजार में कई तरह के माइल्ड क्लींजर मिलते हैं, जिसे बालों की जड़ों पर लगाने के बाद माइल्ड शैम्पू से धोने पर बालों से रंग छुड़ाया जा सकता है। इसके अलावा होली खेलने के एक हफ्ते तक हेयर कलर या मेहंदी न लगाएं, वरना सिर में एलर्जी हो सकती है।

डॉक्टर से लें परामर्श 
कई लोग पक्के रंग छुड़ाने के लिए कुछ ऐसे नुस्खे अपना लेते हैं, जो त्वचा को खराब कर सकते हैं। होली के दौरान स्किन पर कोई भी इन्फेक्शन होने पर डॉक्टर से परामर्श जरूर लेना चाहिए। रंग छुड़ाने के बाद यदि चेहरे या सिर में खुजली, रेडनेस या जलन हो तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

5379487