Logo
election banner
How to Get Rid of Body Odor: गर्मी में बहुत से लोग पसीने से आने वाली बदबू से परेशान रहते हैं। नहाने से पहले 4 चीजों की इस्तेमाल पसीने की गंदी स्मैल से छुटकारा दिला सकता है।

How to Get Rid of Body Odor: गर्मी के दिनों में पसीना आना कोई नई बात नहीं है। बहुत लोगों को काफी पसीना आता है और उसमें से काफी बदबू भी आती है। इसके चलते आसपास के लोगों को भी बहुत परेशानी का सामना करना पड़ता है। पसीने से बदबू आने के पीछे कई वजहें हो सकती हैं। इसमें खान-पान, मेडिकेशन समेत अन्य चीजें हो सकती हैं। हालांकि पसीने की बदबू को दूर करने के लिए कुछ घरेलू उपाय आजमाए जा सकते हैं, जिससे घंटों तक पसीने की खराब स्मैल से छुटकारा मिल सकता है। 

पसीना अगर स्मैल मारता है तो लोग पास आने से बचते हैं, ऐसे में बहुत बार ये शर्मिंदगी भरा भी हो सकता है। आइए जानते हैं कुछ होम रेमेडीज़ जिसकी मदद से इस परेशानी से बहुत हद तक निजात पाई जा सकती है। 

4 तरीकों से दूर होगी बदबू

बेकिंग सोडा - आपका पसीना अगर काफी बदबू मारता है तो इसे दूर भगाने में बेकिंग सोडा कारगर हो सकता है। अंडरआर्म्स की स्मैल को दूर भगाने में बेकिंग सोडा असरदार होता है। इसे घरेलू नुस्खे को तैयार करने के लिए एक कटोरी में 2 चम्मच बेकिंग सोडा डालें और उसमें नींबू रस डालकर मिक्स करें। अब नहाने से पहले इस मिश्रण को अंडर आर्म्स पर लगाकर 14 मिनट तक रखें। इसके बाद धोएं, घंटों तक पसीने की बदबू से राहत मिलेगी। 

इसे भी पढ़े: Dandruff Problems: डैंड्रफ की वजह से झड़ रहे हैं बाल, दही में मिलाकर लगा लें यह चीज़, गायब हो जाएगी रूसी

गुलाब जल - स्किन के लिए गुलाब जल बहुत फायदेमंद होता है। गुलाब जल की खुशबू किसी का भी ध्यान आपकी ओर खींच सकती है। पसीने की बदबू की परेशानी में गुलाब जल का उपयोग करें। एक स्प्रे बॉटल में गुलाब जल भरकर रखें और नहाने के बाद उसे अंडर आर्म्स पर छिड़कें। गुलाब जल पानी में डालकर भी नहा सकते हैं। इस बॉटल को साथ रखें और पसीना आने पर स्प्रे करें। गुलाब जल से अंडर आर्म्स को वाइप भी कर सकते हैं। 

फिटकरी - पानी को क्लीन करने में बेहद असरदार फिटकरी पसीने की बदबू भी दूर करती है। नहाने से पहले फिटकरी से अंडर आर्म्स को घिसें और फिर 10 मिनट तक छोड़ दें। इसके बाद नहा लें, पसीने की बदबू आनी कम हो जाएगी। 

इसे भी पढ़े: Bael Patra benefits: गर्मियों में सुबह खाली पेट खाएं बेलपत्र, 5 बीमारियां नहीं आएंगी पास; रहेगें एकदम फिट

नींबू - नींबू शरीर के लिए बेहद गुणकारी है और पसीने की बदबू दूर करने में भी असरदार है। इस घरेलू उपाय को आजमाने के लिए नींबू को काटें और उसके एक टुकड़े को 10-14 मिनट तक अंडर आर्म्स पर रगड़ें। इसके बाद कुछ देर छोड़ दें, फिर नहा लें। घंटों तक पसीने की बदबू महसूस नहीं होगी। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।)

5379487