Logo
election banner
Watermelon Buying Tips: गर्मी के दिनों में तरबूज की डिमांड बहुत बढ़ जाती है। आप अगर मीठा तरबूज खाना चाहते हैं तो 5 तरीके से इसकी पहचान कर सकते हैं।

Watermelon Buying Tips: गर्मी के दिनों में मार्केट में तरबूज की बहार आ जाती है। शरीर को हाइड्रेट रखने में तरबूज अहम भूमिका निभाता है। मुंह में मिठास घोलने वाला तरबूज शरीर में एनर्जी भर देने वाला फ्रूट है, यही वजह है कि इसकी काफी डिमांड बनी रहती है। कई लोग मीठे तरबूज की पहचान नहीं कर पाते हैं और पैसा खर्च करने के बावजूद फीका और कच्चा तरबूज खरीदकर ले आते हैं। 

आप भी अगर ऐसी ही गलती कर रहे हैं तो हम आपको मीठा तरबूज पहचानने के कुछ ट्रिक्स बताएंगे। इन ट्रिक्स को अपनाकर आप कभी भी मीठा तरबूज खरीदने में चूक नहीं करेंगे। 

मीठा तरबूज पहचानने के तरीके

तरबूज के धब्बे - पके हुए मीठे तरबूज की एक बेहद सरल पहचान है कि उस पर अलग-अलग रंग के धब्बे दिखाई देने लगते हैं। तरबूज खरीदने के दौरान आपको उस पर सफेद, पीला, नारंगी कलर का धब्बा दिखे तो उसे तुरंत खरीद लें। ऐसे तरबूज अंदर से पके हुए और मीठे होते हैं। 

इसे भी पढ़ें: Summer Tips: गर्मी में बिना एसी और कूलर के ठंडा रखें घर, 4 तरीके अपनाएं; रहेगा एकदम कूल

छोटा तरबूज - बहुत से लोगों को लगता है कि तरबूज जितना बड़ा होगा उतना मीठा होगा। लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। आप बड़े तरबूज को खरीदने के बाद भी गच्चा खा सकते हैं। बड़े तरबूज के मुकाबले छोटे तरबूजों में ज्यादा मिठास रहती है, इसीलिए हमेशा छोटा तरबूज खरीदें। 

तरबूज की पूंछ - तरबूज खरीदने के दौरान आपने अक्सर देखा होगा कि उसके पीछे एक पूंछ जैसी निकली होती है। अगर तरबूज की पूंछ हरी दिख रही है मतलब तरबूज अभी पूरी तरह से पका नहीं है, जबकि पूछ अगर सूख गई है तो समझ लें कि तरबूज पूरी तरह से पक गया है। 

तरबूज का रंग - तरबूज के रंग से भी उसके कच्चे या पक्के होने की बहुत हद तक सही पहचान की जा सकती है। कच्चा तरबूज डार्क कलर का होने के साथ ज्यादा चमकदार होता है, जबकि पका हुआ तरबूज ऐसा नहीं रहता। कच्चे तरबूज का खोल ज्यादा कड़क और मजबूत महसूस होता है।

इसे भी पढ़ें: Lemon Peels: अचार से लेकर बर्तन चमकाने तक काम आएगा नींबू का छिलका, 6 तरीकों से करें इस्तेमाल; गज़ब के हैं फायदे

थपथपाकर करें पहचान - बहुत से लोग तरबूज को ठोककर या थपथपाकर उसके कच्चे या पक्के होने की पहचान कर लेते हैं। ठोकने पर पका हुआ तरबूज कच्चे तरबूज के मुकाबले ज्यादा तेज आवाज करता है, वहीं आवाज अगर हल्की या दबी महसूस हो तो ऐसे मामलों में ज्यादातर बार तरबूज कच्चा निकलता है। 

5379487