Logo
election banner
Baingan Bharta Recipe: बैंगन का भरता खाने में बेहद स्वादिष्ट लगता है। इसे सही तरीके से बनाया जाए तो खाने वाले उंगलियां चाटने को मजबूर हो जाते हैं।

Baingan Bharta Recipe: रोज-रोज एक जैसी सब्जियां खाकर बोरियत हो जाती है। कई लोगों को बैंगन की सब्जी पसंद नहीं आती, लेकिन अगर बैंगन का भरता बना दिया जाए तो वे इसे खा लेते हैं। बैंगन का भरता अगर सही तरीके से बनाया जाए तो इसे खाने वाले अपनी उंगलियां चाटने पर मजबूत हो जाते हैं। बैंगन का भरता कई तरह से बनाया जाता है। आज हम आपको पंजाबी स्टाइल का बैंगन भरता बनाने का तरीका बताएंगे, इसे लंच या डिनर किसी भी वक्त तैयार किया जा सकता है। 

बैंगन भरता बनाने के लिए सामग्री
बड़ा बैंगन (गोल वाला) - 1
प्याज बारीक कटा - 1
टमाटर बारीक कटा - 1
हरी मिर्च बारीक कटी - 3
लहसुन कलिया बारीक कटी - 5
अदरक कद्दूकस - 1 टुकड़ा
हल्दी - 1 टी स्पून
जीरा - 1 टी स्पून
लाल मिर्च बाउडर - 1 टी स्पून
गरम मसाला - 1 टी स्पून
धनिया पत्ती कटी - 1 टेबल स्पून
करी पत्ते - 5-6
हींग - 1 चुटकी
सरसों का तेल

बैंगन भरता बनाने की विधि
बैंगन का भरता अगर अच्छी तरह से बनाया जाए तो ये अच्छी से अच्छी सब्जी के स्वाद को फीका कर सकता है। बैंगन का भरता बनाना भी बहुत आसान है। इसके लिए सबसे पहले बैंगन को धो लें और फिर उसके बीच में चीरा लगाकर बैंगन पर तेल लगाएं। अब बैंगन को गैस बर्नर पर रखकर मीडियम फ्लेम पर सेकें। 

इसे भी पढ़ें: Paneer Paratha: मक्खन में लिपटा पनीर पराठा देख मुंह में आ जाएगा पानी, ब्रेकफास्ट के लिए है परफेक्ट डिश, सिंपल है रेसिपी

बैंगन को पलटाते हुए चारों ओर से अच्छी तरह से भूनना है, जब बैंगन भुन जाए तो गैस बंद कर दें। बैंगन हल्का गर्म रहने पर उसका ऊपरी छिलका उतार दें। इसके बाद बैंगन को चीरे वाली जगह से खोलकर दो टुकड़ों में अलग कर लें। इसके बाद बैंगन एक बड़े बर्तन में डालें और उसे हाथों से अच्छी तरह से मैश कर दें। 

अब एक पैन में तेल डालकर गर्म करें। तेल गर्म होने के बाद उसमें जीरा, प्याज, हरी मिर्च, करी पत्ते, लहसुन और हल्दी डालकर सॉट करें। जब प्याज हल्का गुलाबी हो जाए तो उसमें कटे हुए टमाटर डालें और नरम होने तक पकाएं। इसके बाद कसा हुआ अदरक, लाल मिर्च पाउडर, हींग और गरम मसाला डालकर मिक्स कर दें। 

इसे भी पढ़ें: Tadka Khichdi: गर्मी में डिनर की परफेक्ट रेसिपी है तड़का खिचड़ी, स्वाद और पोषण से भरपूर, मिनटों में होती है तैयार

बड़ी चम्मच की मदद से सब चीजों को मिलाने के बाद आखिर में बैंगन और स्वादनुसार नमक डाल दें। अब थोड़ी देर तक बैंगन का भरता पकने दें। इसके बाद गैस बंद कर दें। पंजाबी स्टाइल का स्वाद से भरा बैंगन भरता बनकर तैयार है। इसे लंच या डिनर किसी भी वक्त हरी धनिया पत्ती से गार्निश कर सर्व कर सकते हैं। 

5379487