Logo
election banner
Tadka Khichdi Recipe: तड़का खिचड़ी पाचन में हल्की और स्वाद में लाजवाब होती है। इसे आसानी से तैयार किया जा सकता है। जानते हैं इसकी रेसिपी।

Tadka Khichdi Recipe: गर्मी का मौसम शुरू होते ही लाइट फूड की मांग बढ़ने लगती है। इसी के साथ खिचड़ी की डिमांड भी शुरू हो जाती है। खिचड़ी एक हेल्दी और टेस्टी फूड है जो आसानी से तैयार हो जाता है। गुजराती स्टाइल तड़का खिचड़ी को भी काफी पसंद किया जाता है और इसे बनाना बेहद सरल है। दिन में अगर हैवी फूड ले लिया जाए तो डिनर में लाइट फूड के तौर पर खिचड़ी पहली पसंद होती है। 

आप अगर खिचड़ी खाने के शौकीन हैं तो इस बार तड़का खिचड़ी की रेसिपी को ट्राई कर सकते हैं। स्वाद से भरपूर तड़का खिचड़ी बच्चों को भी पसंद आती है। आइए जानते हैं इसकी रेसिपी...

तड़का खिचड़ी के लिए सामग्री
चावल - 2/3 कप
मूंग दाल/तुअर दाल - 1/3 कप
हल्दी - 1/4 टी स्पून
लहसुन कलियां कटी - 4-5
जीरा - 1/2 टी स्पून
राई - 1/4 टी स्पून
करी पत्ते - 5-7
जीरा-धनिया पाउडर - 1 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर - 1/2 टी स्पून
तेल - 1 टेबलस्पून
नमक - स्वादानुसार
पानी - जरूरत के मुताबिक

तड़का खिचड़ी बनाने का तरीका
तड़का खिचड़ी बनाना बहुत सरल है और ये एक पौष्टिक फूड है। तड़का खिचड़ी के लिए सबसे पहले चावल और दाल को साफ पानी से 2 से 3 बार अच्छी तरह से धोएं। इसके बाद दाल-चावल को प्रेशर कुकर में डालें और उसमें सवा तीन कप पानी मिलाएं। इसके बाद कुकर में हल्दी और स्वाद के मुताबिक नमक डाल दें। 

इसे भी पढ़ें: Moringa Tea: मोरिंगा की चाय से बीपी होगा कंट्रोल, वजन भी घटेगा, मिनटों में होती है तैयार; पिएंगे तो रहेंगे हेल्दी

कुकर का ढक्कन लगाने के बाद 4-5 सीटियां आने दें। पहली सीटी आने के बाद फ्लेम को मीडियम पर कर दें। सीटियां आने के बाद गैस बंद कर दें और कुकर का प्रेशर अपने आप रिलीज होने दें। कुकर ठंडा होने के बाद ढक्कन खोलें और बड़ी चम्मच से मिला लें। 

अब एक छोटा पैन लें और उसमें एक बड़ी चम्मच तेल डालकर गर्म करें। तेल गर्म हो जाने के बाद उसमें राई डालें और जब चटकना शुरू हो जाए तो जीरा, कटी लहसुन कलियां और करी पत्ते डाल दें। लहसुन लाइट गोल्डन होने के बाद गैस बंद कर दें और उसमें लाल मिर्च पाउडर और जीरा-धनिया पाउडर डाल दें। 

इसे भी पढ़ें: Pyaj ke Pakode: प्याज के पकोड़ों के साथ वीकेंड करें एन्जॉय, चटकारे लेकर खाएंगे सब, मिनटों में हो जाते हैं तैयार

तड़के को चम्मच से मिलाने के बाद इसे कुकर की खिचड़ी में चारों ओर फैलाते हुए डाले दें। इसके बाद चम्मच की मदद से तड़के को खिचड़ी के साथ अच्छी तरह से मिक्स करें। स्वाद और पोषण से भरपूर तड़का खिचड़ी बनकर तैयार है। इसे दही-पापड़ के साथ सर्व करें। 

jindal steel
5379487