Logo
election banner
How to Make Moringa Tea: मोरिंगा यानी सहजन सेहत के लिए बहुत गुणकारी होती है। मोरिंगा से बनी चाय कई बड़ी बीमारियों को काबू में कर सकती है। आइए जानते हैं इसे बनाने का तरीका।

How to Make Moringa Tea: मोरिंगा यानी सहजन की फली के गुणों के बारे में तो हम सभी जानते हैं। इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्वों की वजह से सहजन फली को सुपरफूड का दर्जा भी मिला हुआ है। अक्सर घरों में सहजन फली की सब्जी बनाकर खायी जाती है। सहजन के फूल, फली, पत्तियों का औषधि के तौर पर भी जमकर उपयोग किया जाता है। इसी तरह मोरिंगा से बनी चाय भी बेहद गुणकारी होती है। 

मोरिंगा की चाय ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में मदद करने के साथ वजन घटाने में भी असरदार होती है। इसे पीने से ब्लड सर्कुलेशन में भी सुधार होता है। आपने अगर कभी मोरिंगा टी घर पर नहीं बनाई है तो हमारी बताई विधि की मदद से मिनटों में इसे तैयार कर सकते हैं। 

मोरिंगा टी बनाने के लिए सामग्री
मोरिंगा पाउडर - 1 टेबलस्पून
दालचीनी - 1 इंच टुकड़ा
अदरक - 1/2 इंच टुकड़ा
नींबू - 1/2 
गुड़ - 1 टी स्पून

मोरिंगा टी बनाने की विधि
सेहत के लिए फायदेमंद मोरिंगा टी बनाना बेहद आसान है। इसके लिए आप बाजार से मोरिंगा पाउडर खरीदकर ला सकते हैं। चाहे तो घर पर ही मोरिंगा पाउडर को तैयार किया जा सकता है। मोरिंगा की चाय बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में चाय के लिए 200 एमएल पानी डालें और गर्म करें। जब पानी उबलने लग जाए तो उसमें दालचीनी का टुकड़ा डाल दें। 

इसे भी पढ़ें: Pyaj ke Pakode: प्याज के पकोड़ों के साथ वीकेंड करें एन्जॉय, चटकारे लेकर खाएंगे सब, मिनटों में हो जाते हैं तैयार

कुछ देर बाद अदरक को कद्दूकस कर उबलते पानी में डाल दें। इसे चम्मच से मिलाते हुए पानी उबलने दें। कुछ देर बाद पानी में एक बड़ी चम्मच मोरिंगा पाउडर डालें। इसे पानी में 1 मिनट तक उबलने दें। इसके बाद गुड़ डालें और चम्मच से मिलाने के बाद बर्तन को ढककर एक मिनट तक सभी चीजों को उबलने दें। 

इसे भी पढ़ें: World Health Day 2024: साल में एक बार ज़रूर कराएं 5 टेस्ट, वक्त रहते पकड़ में आ जाएगी बीमारी; रहेंगे हेल्दी

मोरिंगा चाय बनकर तैयार है। इसे छन्नी कीमदद से छानते हुए एक कप में निकाल लें। आखिर में इसमें आधा नींबू निचोड़कर उसका रस मिला दें। पोषण से भरपूर मोरिंगा चाय बनकर तैयार हो चुकी है। सुबह खाली पेट इसे पीने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल होने के साथ ही वजन घटाने में भी मदद मिलेगी। ये चाय कई अन्य बीमारियों में भी लाभ पहुंचाएगी। 

5379487