Logo
election banner
How to Make Pyaj ke Pakode: प्याज के पकोड़े एक पारंपरिक स्नैक्स है, जिसे किसी भी वक्त बनाकर खाया जा सकता है। ये मिनटों में तैयार होने वाली टेस्टी रेसिपी है।

How to Make Pyaj ke Pakode: ब्रेकफास्ट में अगर प्याज के पकोड़े मिल जाएं तो पूरा दिन बन जाता है। प्याज के पकोड़े किसी भी वक्त परोसे जाएं खाने का मन हो ही जाता है। नाश्ता में या फिर दिन में हल्की भूख लगी हो प्याज के पकोड़े परफेक्ट डिश है। शाम की चाय के साथ स्नैक्स के तौर पर प्याज के पकोड़े तो अक्सर खाए जाते हैं। वीकेंड को घर पर ही एन्जॉय कर रहे हैं तो सभी के साथ प्याज के पकोड़ो का लुत्फ उठा सकते हैं। 

आप खाना बनाना सीख रहे हैं और बिगिनर हैं तो भी मिनटों में प्याज के पकोड़े तैयार कर सकते हैं। स्वाद से भरे प्याज के पकोड़े बनाना बेहद आसान है। आइए जानते हैं इसे तैयार करने की विधि।

प्याज के पकोड़ों के लिए सामग्री
बेसन – 2 कप
चावल का आटा – 1/4 कप
प्याज – 4-5
हरी मिर्च – 4-5
अजवाइन – 1/4 टी स्पून
करी पत्ते – 8-10
अदरक पेस्ट – 1 टी स्पून
धनिया पत्ती – 2-3 टेबलस्पून
जीरा पाउडर – 1/2 टी स्पन
लाल मिर्च पाउडर – 1 टी स्पून
हल्दी – 1/4 टी स्पून
तेल – तलने के लिए
नमक – स्वादानुसार

प्याज के पकोड़े बनाने का विधि
प्याज के पकोड़े तैयार करना बेहद सरल है। इसके लिए प्याज को छीलकर उसके लंबे टुकड़े काट लें। इसके बाद हरा धनिया, हरी मिर्च भी काट लें। अब एक बड़ा कटोरा लें और उसमें बेसन और चावल का आटा डालकर मिक्स कर दें। इसके बाद इस मिश्रण में अजवाइन, जीरा पाउडर, हरी मिर्च, हरा धनिया, अदरक पेस्ट समेत अन्य चीजे डालकर मिलाएं। 

इसे भी पढ़ें: Chiku Halwa: चीकू से मिल्क शेक नहीं इस बार बनाएं टेस्टी हलवा, खाते ही मुंह से निकलेगी तारीफ,बेहद आसान है रेसिपी

अब इस मिश्रण में थोड़ा-थोड़ा करते हुए पानी डालें और एक बैटर तैयार कर लें। इसके बाद इसमें स्वादानुसार नमक डालकर मिक्स करें। घोल तैयार होने के बाद उसमें कटी हुई प्याज डालकर ठीक ढंग से मिलाएं। फिर कड़ाही में तेल डालकर उसे गैस पर गर्म करने के लिए रख दें। 

इसे भी पढ़ें: How to Make Sattu: गर्मी में बॉडी को एनर्जी से भर देता है चने का सत्तू, घर पर इस तरीके से कर सकते हैं तैयार

तेल गर्म हो जाने के बाद बेसन-प्याज का बैटर लें और उसे थोड़ा-थोड़ा हाथ में लेकर पकोड़े बनाते हुए गर्म तेल में डालें। पकोड़े पलटते हुए तब तक फ्राई करें, जब तक दोनों ओर से सुनहरे होकर क्रिस्पी न हो जाएं। इसके बाद पकोड़े प्लेट में उतार लें। इसी तरह सारे घोल से प्याज के पकोड़े तैयार कर लें। इन्हें हरी चटनी और टमाटर सॉस के साथ परोसें। 

5379487