Logo
election banner
Chiku Halwa Recipe: गर्मी में मार्केट में चीकू की बहार आ जाती है। पौष्टिकता से भरे इस फल से टेस्टी हलवा भी तैयार किया जा सकता है। आइए जानते हैं इसे बनाने का तरीका।

Chiku Halwa Recipe: चीकू सेहत के लिए बेहद फायदेमंद फल है। गर्मी के दिनों में चीकू का मिल्क शेक या चीकू से बनी आइसक्रीम तो आपने खायी होगी, लेकिन क्या चीकू के हलवे का स्वाद चखा है। अगर नहीं तो इस समर सीजन में आप चीकू के हलवे की रेसिपी को ट्राई कर सकते हैं। आप मीठा खाने के शौकीन हैं और खाने में प्रयोग करने से नहीं घबराते हैं तो एक बार चीकू का हलवा बनाकर खाएं, इसका लाजवाब स्वाद आपको बार-बार इसे बनाने पर मजबूर कर सकता है। 

चीकू का हलवा बनाना काफी सरल है और इसे तैयार करने में ज्यादा वक्त नहीं लगता है। इसे तैयार करने के लिए पके हुए चीकू ही इस्तेमाल करना चाहिए। आइए जानते हैं इसे बनाने का तरीका। 

चीकू हलवा बनाने के लिए सामग्री
चीकू - 1 किलो
मावा - 1 कप
देसी घी - 2 टेबलस्पून
चीनी - स्वादानुसार
काजू कटे - 1 टेबलस्पून
बादाम कटे - 1 टेबलस्पून
इलायची पिसी - 1/2 टी स्पून

चीकू हलवा बनाने की विधि
चीकू का हलवा बनाने के लिए सबसे पहले उन्हें धोएं और फिर ऊपर का छिलका उतार दें। इसके बाद चीकू खोलकर उसके बीज निकालें। इसके बाद चीकू के टुकड़ों को मिक्सर जार में डालें और उन्हें ग्राइंड कर स्मूद पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को एक बड़ी बाउल में निकालकर अलग रख दें। 

इसे भी पढ़ें: Grapes Juice: शरीर के विषैले पदार्थ निकाल देगा अंगूर का जूस, ब्लड प्रेशर करेगा कंट्रोल, सीख लें बनाने का तरीका

इसके बाद एक मोटे तले वाली कड़ाही में एक बड़ी चम्मच देसी घी डालकर गर्म करें। घी पिघलने पर इसमें मावा डालें और चलाते हुए तब तक भूनें जब तक मावे का रंग हल्का गुलाबी न हो जाए। इसके बाद मावा एक बाउल में निकाल लें। 

अब कड़ाही में बचा हुआ एक बड़ी चम्मच देसी घी डालें और उसमें चीकू पेस्ट डालकर पकाएं। इसे तब तक भूनें जब तक कि पेस्ट गाढ़ा न हो जाए। इसके बाद कड़ाही में स्वादानुसार चीनी डालें और चम्मच से चलाते हुए तब तक पकाएं जब तक कि चीकू पेस्ट के साथ चीनी एकसार न हो जाए। 

इसे भी पढ़ें: How to Make Sattu: गर्मी में बॉडी को एनर्जी से भर देता है चने का सत्तू, घर पर इस तरीके से कर सकते हैं तैयार

चीकू हलवा पक जाने के बाद इसमें हरी इलायची का पाउडर डालकर मिक्स करें। टेस्टी चीकू हलवा तैयार है। इसे सर्विंग बाउल  में निकालें और ऊपर से काजू, बादाम के टुकड़ों से सजाकर परोसें।

5379487