Logo
election banner
How to Make Sattu: गर्मी के दिनों में देसी हेल्दी ड्रिंक के तौर पर सत्तू का इस्तेमाल किया जाता है। इसमें पोषण का खजाना छिपा हुआ है। घर पर भी सत्तू को तैयार किया जा सकता है।

How to Make Sattu: गर्मी शुरू होते ही आज भी कई घरों में सत्तू का सेवन शुरू हो जाता है। समर सीजन के लिए सत्तू एक बेहतरीन एनर्जी ड्रिंक है जो पोषक तत्वों से भरा हुआ है। सत्तू का घोल खूब पसंद किया जाता है, वहीं सत्तू से कई फूड आइटम भी तैयार किए जाते हैं। ये टेस्टी होने के साथ बहुत हेल्दी भी होते हैं। 

आजकल लोग बाजार से सत्तू खरीदकर लाने लगे हैं, हालांकि आप चाहें तो घर पर ही चने का सत्तू आसानी से तैयार कर सकते हैं। इससे सत्तू की शुद्धता की गारंटी रहेगी और इसका स्वाद भी बेहतर मिलेगा। 

सत्तू बनाने के लिए सामग्री
काला चना - 400 ग्राम
जीरा - 10 ग्राम

सत्तू बनाने की विधि
सत्तू बनाना बहुत ही सरल है और इस हेल्दी फूड को पूरी गर्मी खाया जा सकता है। सत्तू बनाने के लिए सबसे पहले काले चने लें और उन्हें साफ करें। इसके बाद चने को पानी में डालकर लगभग एक घंटे के लिए भिगोकर रख दें। तय समय के बाद चने को पानी से निकाल लें और उन्हें फैलाकर धूप में सुखाने के लिए डाल दें। 

इसे भी पढ़ें: Garlic Chutney: राजस्थानी स्टाइल लहुसन की चटनी बनाएं, खाने का बढ़ा देगी स्वाद, 10 मिनट में होगी तैयार

जब चने अच्छी तरह से सूख जाएं तो उन्हें एक बाउल में रख लें। अब एक कड़ाही में बालू डालें और उसमें चने डालकर मीडियम आंच पर उन्हें भूनें। अगर बालू उपलब्ध न हो तो चने सीधे कड़ाही में डालकर भी भून सकते हैं। 

जब आप चने को चलाते हुए भूनेंगे तो उसके छिलके अपने आप निकलते जाएंगे। चने भुनने के बाद इन्हें छान लें और ठंडा होने के लिए रख दें। जब चने हल्के गर्म रह जाएं तो उन्हें खलबत्ते की मदद से कूट लें। इसके बाद सूप की मदद से दरदरे कुटे चने से छिलके पूरी तरह से हटा दें। 

इसे भी पढ़ें: Dahi Kabab Recipe: दही कबाब देखकर मुंह में आ जाएगा पानी, स्वाद से भरपूर डिश बनाना है आसान, सीख लें रेसिपी

अब एक तवे को गैस पर रखकर गर्म करें। इसमें जीरा डालकर भूनें। जीरा भुन जाने के बाद छिलके निकली चने की दाल के साथ इसे मिक्सर में डाल दें। इसके बाद इस मिश्रण को एकदम महीन होने तक पीसें। अब पिसे हुए मिश्रण को बड़ी बाउल में निकाल लें। स्वाद और पोषण से भरा सत्तू बनकर तैयार हो चुका है। 

5379487