Logo
election banner
Paneer Paratha Recipe: पनीर पराठा देखकर ही मुंह में पानी आ जाता है। इस टेस्टी पराठे को ब्रेकफास्ट में काफी पसंद किया जाता है। जानते हैं इसे बनाने का तरीका।

Paneer Paratha Recipe: पंजाबी स्टाइल में बना पनीर पराठा देखकर किसी का भी इसे खाने का मन हो जाएगा। ब्रेकफास्ट के लिए पनीर पराठा एक बेहद पॉपुलर डिश है, जिसे बेहद आसानी से तैयार किया जा सकता है। इस हैवी फूड को खाने के बाद काफी देर तक भूख का एहसास नहीं होता और ये पोषण से भरपूर भी है। 

पनीर प्रोटीन से भरपूर होता है जो शरीर को मजबूत बनाने का काम करता है। आप अगर सादा पराठा खाकर उब गए हैं तो इस बार पनीर पराठा की रेसिपी को ट्राई कर सकते हैं। आइए जानते हैं इसे बनाने का आसान तरीका। 

पनीर पराठा के लिए सामग्री
गेहूं आटा - 2 कप
पनीर कसा हुआ- 1 कप
उबला आलू  - 3/4 कप
अदरक कुटा - 1 टी स्पून
हरी मिर्च - 2-3
पुदीना पत्ते कटे - 1 टेबलस्पून (वैकल्पिक)
हरा धनिया कटा - 2 टेबलस्पून
धनिया पाउडर - 1/2 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर - 1/2 टी स्पून
जीरा पाउडर - 1/2 टी स्पून
गरम मसाला - 1/4 टी स्पून
अमचूर - 1/2 टी स्पून
बटर/तेल - 2-3 टेबलस्पून
नमक - स्वादानुसार

पनीर पराठा बनाने की विधि
पनीर का पराठा बनाना बेहद आसान है और इसे मिनटों में तैयार कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले एक बड़े बर्तन में आटा छान लें। इसमें एक चम्मच तेल और चुटकीभर नमक मिलाएं और गुनगुना पानी डालते हुए नरम आटा गूंथ लें। इसके बाद आटे के ऊपर थोड़ा सा तेल लगाकर 20 मिनट के लिए कपड़े से ढककर रख दें। 

इसे भी पढ़ें: Tadka Khichdi: गर्मी में डिनर की परफेक्ट रेसिपी है तड़का खिचड़ी, स्वाद और पोषण से भरपूर, मिनटों में होती है तैयार

इस दौरान आलू उबाले लें और उसे एक बर्तन में मसल लें। इसमें ताजा पनीर कद्दूकस कर डालें और मिक्स कर दें। फिर कुटा अदरक, कटी हरी मिर्च, हरी धनिया पत्ती समेत अन्य सभी मसाले डालकर अच्छी तरह से मिलाएं। आखिर में स्वादानुसार नमक डालकर मिक्स कर दें। पराठे के लिए स्टफिंग तैयार हो चुकी है। 

अब एक नॉनस्टिक पैन को गर्म करने के लिए रख दें। इस बीच आटा लें और उसकी लोइयां तोड़ लें। एक लोई लेकर बेलें और उसके बीच में आलू-पनीर की स्टफिंग रखकर बंद कर दें। अब पराठा बेलें। तवा गर्म होने पर पराठा तवे पर डालकर सेकें। पराठे के किनारों पर मक्खन/तेल डालकर सेकें। 

इसे भी पढ़ें: Moringa Tea: मोरिंगा की चाय से बीपी होगा कंट्रोल, वजन भी घटेगा, मिनटों में होती है तैयार; पिएंगे तो रहेंगे हेल्दी

कुछ देर सेकने के बाद पराठा पलट दें और ऊपर तेल लगाएं। पराठा पलट पलटकर तब तक सेकें जब तक दोनों ओर से  सुनहरा और क्रिस्पी न हो जाए। इसके बाद प्लेट में पराठा उतार लें। इसी तरह सारी लोइयों से पराठे बना लें। पराठा ब्रेकफास्ट में सर्व करने के लिए तैयार है। गर्म पराठे पर मक्खन रखकर परोसें। 

5379487