Logo
election banner
Pumpkin Seeds Side Effects: कद्दू के बीज सीमित मात्रा में खाए जाएं तो फायदेमंद होते हैं, लेकिन ज्यादा मात्रा में खाने पर 5 परेशानियां पैदा कर सकते हैं।

Pumpkin Seeds Side Effects: कद्दू के बीजों में मौजूद पोषक तत्वों की वजह से इसे खाने की सलाह दी जाती है। कद्दू के बीज वैसे तो फायदेमंद होते हैं, लेकिन ज्यादा खाने पर ये शरीर में कई परेशानियां पैदा कर देते हैं। कद्दू के बीज में जिंक, मैग्नीशियम, फास्फोरस, कॉपर, प्रोटीन समेत ढेरों न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं, इसी वजह से कई लोग इसकी ओवर ईटिंग करने लगते हैं, जिसका नतीजा फायदे की जगह नुकसान के तौर पर सामने आ सकता है। 

कद्दू के बीज जरूरत से ज्यादा मात्रा में खाने पर मोटापा बढ़ा सकते हैं। हेल्थशॉट्स के मुताबिक लो ब्लड प्रेशर के मरीजों को कद्दू के बीज खाने से बचना चाहिए। आइए जानते हैं ज्यादा मात्रा में कद्दू के बीजों को खाने के नुकसान। 

5 समस्याएं हो सकती हैं शुरू

पाचन संबंधी समस्याएं - आप अगर कद्दू के बीज ज्यादा मात्रा में खाते हैं तो इसकी वजह से पेट फूलना, पेट में दर्द जैसी समस्याएं सामने आ सकती हैं। कद्दू के बीजों में प्रचुर मात्रा में फाइबर होता है जिससे ज्यादा खाने पर पेट में गैस भी होने लगती है। 

इसे भी पढ़ें: Heart Health: दिल मजबूत बनाना हैं तो रोज खाएं 1 चम्मच सुनहरे बीज, डायबिटीज भी रहेगी कंट्रोल, जान लें बड़े लाभ

एलर्जी - कई लोगों में कद्दू के बीज खाने के बाद एलर्जी भी देखी गई है। इन बीजों में मौजूद कंपाउंड कुछ एलर्जी रिएक्शन को ट्रिगर करने का काम करते हैं। जैसे गले में खराश, कफ और सिरदर्द होना आदि। 

वजन बढ़ना - ज्यादा मात्रा में आप अगर कद्दू के बीज खाते हो तो ये आपके वजन को बढ़ा सकते हैं। इन बीजों में काफी मात्रा में कैलोरी होती है जिस वजह से ये सीड्स फैट बढ़ाने का काम करते हैं। 

लो ब्लड प्रेशर - जिन लोगों को लो ब्लड प्रेशर की समस्या है उन्हें कद्दू के बीजों का सेवन नहीं करना चाहिए। दरअसल, कद्दू के बीजों में ऐसे कंपाउंड पाए जाते हैं जो कि ब्लड प्रेशर को घटाते हैं, ऐसे में लो बीपी के मरीज हेल्थ एक्सपर्ट की सलाह के बाद ही इन्हें खाएं।

इसे भी पढ़ें: Fruits for Diabetes: 90 फीसदी पानी वाला मीठा फल है दमदार, शुगर मरीज भी बेफ्रिक होकर खाएं, मिलेंगे 5 बड़े फायदे

छोटे बच्चों को न खिलाएं - कद्दू के बीज छोटे बच्चों को ज्यादा खिलाना नुकसानदायक हो सकता है। इसमें मौजूद फाइबर और फैटी एसिड पेट दर्द और डायरिया जैसी परेशानियों को बढ़ाने का काम कर सकती है। 

5379487