Logo
election banner
Flaxseed Benefits: अलसी के बीज सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। इन्हें खाने से हार्ट हेल्थ दुरुस्त रहती है। फाइबर रिच अलसी डायबिटीज कंट्रोल करने में भी मददगार है।

Flaxseed Benefits: सोने से दमकने वाले अलसी के बीज गुणों के मामले में भी 'सोने' जैसे ही हैं। अलसी के बीज सेहत के लिए बेहद लाभदायक होते हैं। खासतौर पर दिल की सेहत के लिए अलसी बहुत गुणकारी होती है। अलसी में मौजूद ओमेगा फैटी एसिड और फाइबर कोलेस्ट्रॉल कोघटाने का काम करता है। इसके साथ ही ब्लड शुगर को कम करने में भी अलसी के बीज गुणकारी हैं। 

हेल्थलाइन के अनुसार अलसी के बीज रोजाना खाने से कई बड़े लाभ मिल सकते हैं। एक चम्मच अलसी के बीच स्किन को चमकदार बना सकते हैं। आइए जानते हैं अलसी खाने के फायदे।

अलसी खाने के 5 लाभ

हार्ट हेल्थ: अलसी में ओमेगा-3 फैटी एसिड की उच्च मात्रा होती है, जो हृदय स्वास्थ्य के लिए आवश्यक होते हैं। यह रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं, और हृदय रोग के खतरे को कम कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Fruits for Diabetes: 90 फीसदी पानी वाला मीठा फल है दमदार, शुगर मरीज भी बेफ्रिक होकर खाएं, मिलेंगे 5 बड़े फायदे

डाइजेशन: अलसी में घुलनशील और अघुलनशील दोनों प्रकार के फाइबर होते हैं। यह पाचन क्रिया को सुचारू रूप से चलाने, कब्ज से राहत दिलाने और आंतों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करते हैं।

ब्लड शुगर: अलसी रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकती है, जो मधुमेह वाले लोगों के लिए फायदेमंद हो सकती है। अलसी में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण सूजन को कम करने में मदद करते हैं, जो गठिया और अन्य सूजन संबंधी बीमारियों के लिए फायदेमंद हो सकता है।

वजन: अलसी में मौजूद फाइबर आपको लंबे समय तक भूख न होने का महसूस कराते हैं, जिससे आप कम खाते हैं और वजन कम करने में मदद मिलती है। मोटे लोग अलसी खाकर वजन कम कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Potato Chips Side Effects: चटकारे लेकर खाते हैं आलू के चिप्स, 5 गंभीर समस्याओं का बढ़ सकता है खतरा

त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद: अलसी में ओमेगा-3 फैटी एसिड त्वचा और बालों को हाइड्रेटेड और स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श से जरूर लें।)

5379487