Logo
election banner
Potato Chips Side Effects: आलू के चिप्स ज्यादातर लोगों को पसंद हैं। बाजार में मिलने वाले पैकेटबंद आलू चिप्स सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक होते हैं।

Potato Chips Side Effects: आजकल बाजार में मिलने वाली आलू की चिप्स खाने का चलन काफी बढ़ गया है। बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक इन पैकेटबंद चिप्स का ज़ायका लेते नजर आते हैं। खट्टी-मीठी इन चिप्स को चटकारे लेकर खाते वक्त हम ये बिल्कुल भी नहीं सोचते हैं कि इन्हें खाने से हमें 5 तरह की गंभीर समस्याएं पैदा हो सकती हैं। चाहे घूमने जा गए हैं या फिर घर में टीवी के सामने बैठे हैं आलू की चिप्स सभी की फेवरेट बन चुकी है। इन्हें खाने से पहले कुछ साइड इफेक्ट्स जानना भी जरूरी हैं। 

आलू चिप्स खाने के नुकसान

वजन बढ़ना - मोटापा अब बेहद गंभीर समस्या के तौर पर उभरने लगा है। इसके पीछे गलत लाइफस्टाइल और खराब खान-पान है। आलू की चिप्स तेजी से मोटापा बढ़ाने का काम करती है। इसमें प्रचुर मात्रा में कैलोरी पायी जाती है। ज्यादा मात्रा में आलू चिप्स खाने से शरीर में पहुंचने वाली कैलोरी पूरी तरह से बर्न नहीं हो पाती है और फैट में तब्दील हो जाती है। 

इसे भी पढ़ें: Enlarged Prostate: प्रोस्टेट बढ़ने से आती है बार-बार यूरिन, 5 लक्षण दिखें तो हो जाएं अलर्ट, पुरुषों की है गंभीर समस्या

हार्ट डिजीज - आलू की चिप्स शरीर में तेजी से फैट बढ़ाने का काम करती है। ये ट्रांस फैट हार्ट वेसल्स में भी जमना शुरू हो जाता है, इसके चलते दिल को ज्यादा दबाव के साथ काम करना पड़ता है। इसका नतीजा दिल संबंधी बीमारियों के रूप में सामने आता है। ज्यादा फैट बढ़ने पर हार्ट अटैक का रिस्क भी बढ़ जाता है। 

हाई बीपी - हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत आजकल बहुत कॉमन हो गई है। बाजार में मिलने वाले चिप्स में प्रचुर मात्रा में नमक डाला जाता है जो कि शरीर में सोडियम की मात्रा को बढ़ाता है। सोडियम बढ़ने पर ब्लड प्रेशर बढ़ने लगता है। हाई ब्लड प्रेशर दिल के लिए भी खतरनाक होता है। 

डायबिटीज - डायबिटीज के मरीजों के लिए ज्यादा आलू की चिप्स जहर के समान ही हैं। टेस्ट के चलते इन्हें जरूरत से ज्यादा खा लिया जाता है, ओवर ईटिंग का नतीजा है कि इससे ब्लड शुगर में तेजी से इजाफा होता है। डायबिटीज मरीज के लिए तो आलू चिप्स बेहद नुकसानदायक है ही, ये हेल्दी लोगों में डायबिटीज का रिस्क भी बढ़ाती है। 

इसे भी पढ़ें: Raisin Benefits: काजू, बादाम से कम नहीं है किशमिश, भिगोकर खाएंगे तो मिलेंगे 5 गज़ब के फायदे, पलट जाएगी काया

पेट संबंधी समस्याएं - आलू की चिप्स में कार्बोहाइड्रेट काफी ज्यादा होता है लेकिन फाइबर की कमी होने से ये पाचन संबंधी समस्याओं को पैदा करता है। ज्यादा चिप्स खाने पर कब्ज होना शुरू हो सकती है। इसके साथ ही गैस, अपच, ब्लोटिंग जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। 

5379487