Logo
election banner
Raisin Benefits: ड्राई फ्रूट्स में शामिल किशमिश को अगर भिगोकर खाया जाए तो इसके फायदे काफी बढ़ जाते हैं। आइए जानते हैं भिगोई किशमिश खाने के हेल्थ बेनेफिट्स।

Raisin Benefits: किशमिश को भले सूखे मेवे में काजू, बादाम, पिस्ता जैसा दर्जा हासिल न हो, लेकिन ये गुणों के मामले में उनसे बिल्कुल भी कम नहीं है। सेहत के लिए किशमिश बेहद फायदेमंद होती है। इसका नियमित सेवन शरीर को बड़े फायदे दिला सकता है। रातभर भिगोई हुई किशमिश और भी ज्यादा लाभकारी हो जाती है और इसके गुणों में इजाफा हो जाता है। किशमिश का पानी भी शरीर को हेल्दी बनाने में मददगार होता है। 

भिगोई किशमिश और किशमिश के पानी के फायदे आयुर्वेद में भी बताए गए हैं। इनका सेवन डाइजेशन सुधारने के साथ ही डायबिटीज जैसी समस्याओं में राहत दिलाता है। हेल्थशॉट के मुताबिक आइए जानते हैं किशमिश के फायदे। 

भिगोई किशमिश के फायदे

डाइजेशन: भिगोई किशमिश में फाइबर और टार्टरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाती है, जो पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है और कब्ज को दूर करने में मदद करता है।  भिगोई किशमिश में नेचुरल शुगर की मात्रा भी बढ़ जाती है, जो शरीर को ऊर्जा प्रदान करती है।

इसे भी पढ़ें: Weight Gain: 5 गलतियां आपको बना सकती हैं मोटा, कमर पर चढ़ जाएगी चर्बी, लटक जाएगी तोंद; जल्द कर लें सुधार

हड्डियों के लिए: भिगोई किशमिश में कैल्शियम और बोरॉन की मात्रा भी बढ़ जाती है, जो हड्डियों को मजबूत बनाता है और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारियों से बचाता है।  भिगोई किशमिश में कैल्शियम की मात्रा भी बढ़ जाती है, जो दांतों को मजबूत बनाता है और दांतों की सड़न से बचाता है।

बीपी, एनीमिया: भिगोई किशमिश में आयरन की मात्रा भी बढ़ जाती है, जो एनीमिया से बचाव करता है और शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं का निर्माण करता है। भिगोई किशमिश में पोटेशियम की मात्रा भी बढ़ जाती है, जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करता है।

डायबिटीज: भिगोई किशमिश में ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, जो मधुमेह रोगियों के लिए फायदेमंद होता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा भी बढ़ जाती है, जो याददाश्त को मजबूत बनाते हैं।

इसे भी पढ़ें: Home Remedies: पेट की गर्मी को ठंडा कर देगी एक चुटकी अजवाइन, इस तरीके से करें इस्तेमाल, मिलेगा तुरंत आराम

त्वचा के लिए: भिगोई किशमिश में एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा भी बढ़ जाती है, जो त्वचा को स्वस्थ और जवां बनाते हैं। भिगोई किशमिश में विटामिन B की मात्रा भी बढ़ जाती है, जो बालों को मजबूत और घना बनाता है। 

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श से जरूर लें।)

5379487