Logo
election banner
Habits Causes Weight Gain: हमारी कुछ आदतें मोटापे के लिए जिम्मेदार होती हैं। अगर उन्हें कंट्रोल न किया जाए तो इससे बॉडी फैट तेजी से बढ़ने लगता है।

Habits Causes Weight Gain: कमर पर जमा चर्बी और लटकती तोंद किसी को भी अच्छी नहीं लगती है। हालांकि ज्यादातर लोग इस परेशानी का शिकार नजर आते हैं। आजकल की लाइफस्टाइल और फूड हैबिट्स ने लोगों को सबसे ज्यादा मोटापे का शिकार बनाया है। एक बार शरीर पर फैट जमा हो जाए तो कई बड़ी बीमारियों के आने का रास्ता खुल जाता है। वेट गैन करने के बाद उसे कम करने में बहुत मशक्कत करनी पड़ती है और ज्यादातर लोग इस काम से हार मान लेते हैं। 

मोटापा बढ़ने के पीछे हमारी छोटी-छोटी गलतियां होती हैं, जिन्हें लंबे वक्त तक नज़रअंदाज करने का नतीजा मोटापे के रूप में सामने आता है। आइए जानते हैं ऐसी ही आदतों के बारे में जो बाद में बड़ी गलतियां साबित होती हैं। 

5 आदतें बढ़ा देती हैं मोटापा

फिजिकल एक्टिविटी - ज्यादातर मोटे लोगों में एक बात हमेशा कॉमन रहती है और वो है फिजिकल एक्टिविटी की कमी। शारीरिक मेहनत कम होने की वजह से शरीर में कैलोरी की मात्रा बढ़ जाती है जो पूरी तरह से बर्न नहीं होती है और धीरे-धीरे फैट में कन्वर्ट होने लगती है। ऐसे में वजन काबू में रखने के लिए नियमित एक्सरसाइज़ और फिजिकल एक्टिविटीज़ करना जरूरी है। 

इसे भी पढ़ें: Home Remedies: पेट की गर्मी को ठंडा कर देगी एक चुटकी अजवाइन, इस तरीके से करें इस्तेमाल, मिलेगा तुरंत आराम

ज्यादा मीठा खाना - मोटापा टीनएजर्स बच्चों में बहुत नजर आने लगा है। इसकी वजह है जंक फूड, फास्ट फूड और प्रोसेस्ड फूड। इसके साथ ही शुगरी ड्रिंक्स भी मोटापा तेजी से बढ़ाने का काम करते हैं। आप अगर ज्यादा मीठा खाते हैं तो मोटा होने के पीछे ये भी एक बड़ी वजह हो सकती है। 

ओवर ईटिंग - आप अगर भूख से ज्यादा खाते हैं तो कुछ वक्त में ही शरीर में मोटापा नजर आने लगेगा। कोई काम करते-करते या फिर टीवी या मोबाइल देखते हुए खाने पर ओवरईटिंग होने लगती है। दिमाग इस बात को नज़रअंदाज कर देता है। ज़रूरत से ज्यादा खाने पर कैलोरी पूरी तरह से बर्न नहीं होती है और ये आदत मोटापे का कारण बनती है। 

खाना स्किप करना - बहुत से लोग डाइटिंग के चक्कर में मील को स्किप कर देते हैं। ऐसा ये सोचकर करते हैं कि इससे वेट तेजी से घटेगा, हालांकि दूसरी ओर जब वे मील स्किप करने के बाद खाते हैं तो ओवर ईटिंग कर लेते हैं, इससे फायदा होने के बजाय नुकसान होता है और मोटापा बढ़ने लगता है। 

इसे भी पढ़ें: Health Tips: पूरे एक दिन नहीं बोलेंगे तो क्या होगा? Speech Fasting के गज़ब के फायदे कर देंगे हैरान

स्ट्रेस, कम नींद लेना - मोटा होने की एक बड़ी वजह हमेशा स्ट्रेस में रहना और कम नींद लेना भी है। इसकी वजह से बॉडी साइकिल बुरी तरह से प्रभावित होती है और हार्मोन का असंतुलन पैदा होने लगता है। इससे क्रेविंग होने लगती है जो कि ओवर ईटिंग और फिर बाद में मोटापे की वजह बनती है। 

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श से जरूर लें।)

jindal steel
5379487