Logo
election banner
Enlarged Prostate Symptoms: 40 साल की उम्र के बाद पुरुषों में प्रोस्टेट बढ़ने की समस्या कॉमन है। प्रोस्टेट बढ़ जाने पर यूरिन से जुड़ी समस्याएं पैदा हो जाती हैं।

Enlarged Prostate Syptoms: प्रोस्टेट का बढ़ना पुरुषों से जुड़ी हुई एक गंभीर बीमारी है। इस समस्या के शुरू होने के साथ ही यूरिन से जुड़ी दिक्कतें पैदा होने लगती हैं। 40 साल की उम्र के बाद ज्यादातर मेल में ये प्रॉब्लम देखी जाती है। प्रोस्टेट की परेशानी पर अगर सही समय पर ध्यान न दिया जाए तो ये जानलेनवा स्थिति भी पैदा कर सकती है। 

प्रोस्टेट बढ़ने पर कुछ सामान्य लक्षण नज़र आने लगते हैं। इन लक्षणों को नज़रअंदाज करना भारी पड़ सकता है। आइए जानते हैं nhs.uk की रिपोर्ट के मुताबिक बढ़े हुए प्रोस्टेट के सामान्य लक्षण। 

इसे भी पढ़ें: Raisin Benefits: काजू, बादाम से कम नहीं है किशमिश, भिगोकर खाएंगे तो मिलेंगे 5 गज़ब के फायदे, पलट जाएगी काया

इन्लार्ज प्रोस्टेट के लक्षण

  • बार-बार यूरिन आने का एहसास होना।
  • पेशाब करने में दिक्कत होना।
  • खुलकर यूरिन न आना, थोड़ी-थोड़ी कर पेशाब निकलना।
  • बिना इच्छा के यूरिन का रिसाव होना। 
  • यूरिन का फ्लो प्रभावित हो जाना। 

क्या है प्रोस्टेट प्रॉब्लम?
प्रोस्टेट की समस्या महिलाओं को नहीं होती क्योंकि ये अंग सिर्फ पुरुषों में ही पाया जाता है। प्रोस्टेट अखरोट के जैसा ऑर्गन होता है जो कि मूत्राशय के नीचे होता है। इसका आकार अगर बढ जाए तो ये यूरिन के रास्ते को संकरा कर देता है। इससे पेशाब को निकलने में दिक्कत होने लगती है। अगर ये परेशानी लंबे वक्त तक रहे तो स्थिति गंभीर हो सकती है। 

इसे भी पढ़ें: Home Remedies: पेट की गर्मी को ठंडा कर देगी एक चुटकी अजवाइन, इस तरीके से करें इस्तेमाल, मिलेगा तुरंत आराम

उम्र बढ़ने के साथ बढ़ती है समस्या
प्रोस्टेट की समस्या सामान्य तौर पर 40 साल की उम्र के बाद नजर आने लगती है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 60 साल की उम्र तक आते-आते आधे पुरुषों में ये समस्या हो सकती है। वहीं, 85 की उम्र तक ये रेशो 90 प्रतिशत तक पहुंच जाता है। 

jindal steel Ad
5379487